इंडियाना (Indiana) की प्रतिभाशाली फोटोग्राफर एंजेला फोर्कर (Angela Forker) नवजात शिशुओं की तस्वीरें खीचने में विशेषज्ञ हैं। एंजेला ने नवजात शिशुओं की क्लासिक और आधुनिक फोटोग्राफी को विकसित करने में कई साल लगाए हैं। उन्होंने हाल ही में अनोखी कस्टम तस्वीरें खींचना शुरु किया है।

उनकी इमैजिंगआर्ट श्रृंखला (ImaginArt series) के लिए, प्रेशियस बेबी फोटोग्राफी (Precious Baby Photography) की इस मालिक ने प्रत्येक शिशु के लिए अनोखी तस्वीरें खीचीं हैं। बेबीसेंटर (BabyCenter) के साथ एक इंटर्व्यू में, एंजेला फोर्कर ने बताया कि प्रशंसकों की सबसे पसंदीदा तस्वीर एक लड़के और उसकी छोटी बहन की है, जो टी-रेक्स के चंगुल से बचकर भाग रहे हैं। मेरा पोता कहता रहता है कि मुझे टी-रेक्स के साथ तस्वीर खींचव़ानी है। फिर उसने मुझसे कहा कि मुझे उसके साथ टी-रेक्स सेटअप तैयार करना चाहिए। जैसे ही मैंने उसकी बातों में हांमी भरी, वैसे ही मैंने सोचा कि मुझे यह उसकी छोटी बहन और उसके टी-रेक्स खिलौने के साथ करना चाहिए। यह काफी हिट हुआ।

कुछ ग्राहकों ने बड़ी दिलचस्प मांगे की है जैसे कि एक ”स्पेशल डिलिवरी” की तस्वीर, एक ऐसे बच्चे के लिए जिसकी मां एक दाई है । और एक “बकिंग ब्रोनको”(bucking bronco) बेबी की भी तस्वीर है, जिसमें एक बच्चा हैं, जिसका जन्म एक रोडियों परिवार में हुआ था।

एंजेला का सबसे पसंदीदा शूट, वह था जिसमें उसकी गर्भवती दोस्त ने अपने होने वाले बच्चे के लिए फोटो सेशन करवाया था। दुर्भाग्यवश, गर्भावस्था के दौरान, उसकी दोस्त और उसके बच्चे को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उसका बच्चा समय से पहले हो गया था और उसे अस्पताल में तीन महीने तक रखा गया था।

आखिरकार बच्चा अपने “नवजात” तस्वीरें निकलवाने के काबिल हो गया।

कुछ समय बाद, बच्चा अपनी तस्वीरें खीचवाने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ हो गया था।

एंजेला की दोस्त ने खासकर उससे यह कहा था कि उसके बच्चे के शरीर के निशान या जी-ट्यूब आउट फोटोशॉप नहीं होनी चाहिए।  उसे द लिटिल प्रिंस (The Little Prince) नामक बच्चों की किताब से एक चित्र बनवाना था, जिसे एंटोनी डी सैंट-एक्सज़्यूप्री (Antoine de Saint-Exupéry) ने लिखा था। “और अब मैं अपने  रहस्य के बारे में बताता हूं, एक साधारण सा रहस्य: केवल मन से सही तरीके से देखा जा सकता है; जो ज़रूरी है वह आँखों को नहीं दिखाई देता है।”

यहां कुछ और अद भुत कस्टम-निर्मित थीम हैं …

कई शानदार थीम के साथ, नवजात शिशुओं की ये तस्वीरें एक खजाना हैं। रचनात्मकता इतनी सावधानी से इस्तेमाल की गई है कि पलक झपकते ही आप बच्चों की दुनिया में चले जाएंगे।

Photo credit: Facebook | Precious Baby: Newborn Photography by Angela Forker.

Share