पुणे में आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए यातायात पुलिस विभाग ने दुपहिया वाहनों के लिए राज्य हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है। जो भी बिना हेलमेट वाहन चलाते हुए पकड़ा जाएगा, उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। इसी वजह से पुणे के पिपरी-चिंचवड़ में एक ऐसा दुका शुरू किया गया है जहाँ आप  10 रुपये में हेलमेट किराये पर ले सकते हैं। 

No photo description available.
Credit : Facebook

दरसअल, पुणे के पास के शहर पिंपरी चिंचवड़ में हेलमेट कानून लागू नहीं हुआ है। और यहाँ के लोगो को पुणे में सिर्फ कभी-कभी ही जाना होता है जिस वजह से एक या दो बार के लिए हेलमेट खरीदना यह लोग जरूरी नहीं समझते। इसलिए वहाँ के निवासियों ने इस समस्या का एक अलग ही हल निकाला है। 

दापोड़ी में राहुल राज टूर्स एंड ट्रेवल्स के मालिक राहुल अन्घोलकर ने एक ऐसी ही सुविधा शुरू की है। जिससे पिम्परी से पुणे जाने वाले लोगों को हेलमेट की वजह से परेशान न होना पड़े। उन्होंने बहुत सारे हेलमेट खरीदकर अपने दुकान के सामने एक रैक में लगा दिए है। यहाँ से दुपहिया वाहन चालक अपनी सुविधानुसार हेलमेट किराये पर ले सकते हैं।

जिसके लिए ग्राहकों को 200 या 500 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करना होते हैं और वह 10 या 20 रुपये देकर हेलमेट किराये से ले सकते हैं। इस सुविधा की वजह से यहाँ के लोगो की सुरक्षा भी होती हैं और यह पुलिस के जुर्माने से भी बच जाते हैं। राहुल की दुकान से रोजाना 60 से अधिक लोग हेलमेट किराये पर लेते हैं। 

ऐसे ही खड़की में मनोहर शिंदे की हेलमेट की दुकान हैं जो हेलमेट बेचने के साथ उन्हें किराया पर भी देते हैं। ग्राहकों के अनुसार उनके इलाके में हेलमेट के लिए कोई कानून नहीं हैं तो फिर क्यों वह लोग हेलमेट पर पैसा खर्च करे। वही पिम्परी की एक छात्रा कहती हैं की पुणे में उसकी क्लास हफ्ते में सिर्फ़ दो दिन होती है। इसलिए हेलमेट खरीदने से बेहतर हैं उसे किराये पर लिया जाए। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds