दुनिया प्राकृतिक खूबसूरती से भरी पड़ी है, जिसमें कई रहस्यमयी, चमत्कारी और विचित्र चीज़ें भी देखने को मिल जाती हैं जिन्हें देखकर हम लोग अक्सर हैरत में पड़ जाते हैं। आज हम किसी जगह की नहीं बल्कि विचित्र पेड़ों की बात करने जा रहे हैं जो अपनी अजब-गजब बनावट के कारण दुनियाभर में मशहूर हो रहे हैं और जिन्हें देखने के बाद एक बार तो आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि क्या सच में ये पेड़ ही हैं!

तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब पेड़ों की तस्वीरें दिखाते हैं जिनके होने की आपने कल्पना भी नहीं की होगी:

1. बाओबड़ के पेड़ (मेडागास्कर)!

अफ्रीका में मौजूद मेडागास्कर अपने बाओबड़ वृक्ष के लिए मशहूर है। इसे गोरक्षी भी कहते हैं। 30 मीटर ऊंचे और लगभग 11 मीटर चौड़े इन वृक्ष को देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। इन पेड़ों को देखकर लगता है कि मानो पेड़ की जड़ें ऊपर और तना नीचे हो।

Image result for बाओबड़ के पेड़ (मेडागास्कर)!
Credit: Dailyhunt

2. चमत्कारी बरगद!

आंध्रप्रदेश के नालगोंडा में स्थित यह चमत्कारी बरगद काफी मशहूर है। इस पेड़ पर  विभिन्न जंगली जानवरों की आकृतियां बनी हुई। इस पेड़ पर आपको कई खूंखार पशु और पक्षियों की खूबसूरत आकृतियाँ देखने को मिलेंगी। कुछ लोगों को मानना है कि इन कलाकृतियों को गढ़ा गया है, वहीं कुछ लोग कहते है कि यह पेड़ अनोखी प्रजाति का पेड़ है।

Image result for आंध्रप्रदेश के नालगोंडा में चमत्कारी बरगद
Credit: Youngisthan

3. पोलैंड में चीड़ के पेड़!

पोलैंड में ग्रेफाइनो के जंगल में 400 चीड़ के वृक्ष हैं जो अपनी अदभुत आकृति के लिए प्रसिद्ध हैं। इस जंगल को क्रूक्ड फॉरेस्ट (Crooked Forest) कहते हैं। पेडों की घुमावदार आकृति मनुष्य द्वारा बनाई गई है लेकिन इसका उद्देश्य कोई नहीं जानता।

Image result for पोलैंड में चीड़ के पेड़
Credit: Dailyhunt

4. ड्रैगन ट्री, कैनरी द्वीप !

ड्रैगन वृक्ष को जीवित जीवाश्म भी कहा जाता है क्योंकि जब भी इसे काटा जाता है तो इसमें से खून की तरह लाल रंग का रस निकलता है। यह वृक्ष अफ्रीका के उत्तरी पश्‍चिमी तट के कैनरी द्वीप पर स्थित है।

Image result for ड्रैगन ट्री, कैनरी द्वीप
Credit: Webduniya

5. फ्रांस का चैपल ट्री!

फ्रांस का एलोवील-बैलेफॉस गांव “शनै शेपेल” (Chêne Chapelle) के लिए मशहूर है। इसका मतलब होता है ओक के पेड़ में बना चैपल। इसे चैपल ओक ऑफ एलोवील-बैलेफॉस (Chapel Oak of Allouville-Bellefosse) भी कहा जाता है। बताया जाता है कि यह वृक्ष 1000 वर्ष से भी अधिक पुराना है।

Image result for फ्रांस का चैपल ट्री
Credit: Normandy

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds