यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के मद्देनज़र, भारतीय रेलवे नित नयी-नयी तकनीकी और परियोजनाओं का सहारा लेता है। इसी क्रम में भारतीय रेलवे अपना अगला प्रयास करने जा रही है और ट्रेनों के रखरखाव के लिए खास रोबॉट तैयार कर रही है। 

एनबीटी के अनुसार, खास तकनीकी से बनाये जा रहे ये रोबॉट्स न सिर्फ पटरियों की जांच कर सकेंगे बल्कि ट्रेन के निचले हिस्सों की तस्वीरें और उनकी भी जांच की जा सकेगी। इन रोबॉट्स के कारण न सिर्फ कर्मचारियों को सहूलियत होगी बल्कि ट्रेन के किसी हिस्से में आयी खराबी को भी सरलता से देखा जा सकता है और उसे दुरुस्त किया जा सकता है। 

एनबीटी ने रेलवे अधिकारियों के हवाले से बताया कि ये रोबॉट रेलवे के नागपुर डिवीजन की मैकेनिकल ब्रांच ने तैयार किया है और इसे “उस्ताद” नाम दिया गया है। इन रोबॉट्स में 360 डिग्री तक घूमने वाले एचडी कैमरे लगाए गए हैं, जो स्पष्ट तस्वीरों के साथ-साथ वीडियो भी रिकॉर्ड करने में सक्षम होंगे। यही नहीं वाई-फाई की मदद से इस कैमरे के सभी फुटेज रेलवे के इंजीनियर्स अपने लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर पर भी आसानी से देख सकेंगे।

हालांकि, “रेलवे के उस्ताद” का साथ कब से मिलेगा इस बारे में अभी तक रेलवे की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है। लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही ये रोबॉट्स रेलवे को अपनी सेवाएं देना शुरु कर देंगे।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds