जीवन के साथ-साथ सेहत के लिए भी स्वच्छ पानी बहुत ज़रुरी है। चिकित्सकों का कहना है कि पानी शरीर के लिए बहुत ज़रुरी है। पानी की महत्ता को देखते हुए रहीम ने कहा था, “रहिमन पानी राखिये, बिन पानी सब सून।” हालांकि, आपकी जरा-सी लापरवाही से जीवन देने वाला यही पानी जानलेवा भी बन सकता है और आप को बीमारियों के शिकंजे में डाल सकता है।

दूषित पानी पीने का मतलब है कई बीमारियों को न्योता देना। दूषित पानी में तमाम तरह के जीवाणु होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। दूषित पानी से क्या कुछ समस्याएं हो सकती हैं, आइये जानते हैं…

बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि दूषित पानी आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है। इस तरह के पानी से आपकी आंखों में जल जैसी समस्या हो सकती है, साथ आंखों में सूजन और अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसके अलावा दूषित पानी आपको गले की तकलीफ भी दे सकता है। इससे गले में सूजन भी हो सकती है यही नहीं हाथ-पांव में सूजन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके दूषित पानी पीने से बचना आवश्यक है। दूषित पानी को कैसे साफ किया जा सकता है, आइये जानते हैं…

पूरी तरह से तो नहीं लेकिन पानी को उबालकर उसे काफी हद तक शुद्ध किया जा सकता है। कोशिश करें कि आप जो भी पानी पिए उसे सबसे पहले उबाल लें। पानी को साफ करने में फिटकरी भी अहम भूमिका निभाती है। इसके लिए बस फिटकरी को थोड़ी देर पानी में रखना होता है, जिसके बाद पानी की सभी गंदगी नीचे बैठ जाती है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds