पश्चिम बंगाल की जनता को सस्ते में भरपेट भोजन उपलबद्ध कराने के लिए दीदी प्रतिबद्ध हो गई हैं। इसके लिए ममता बनर्जी सरकार एक खास परियोजना “एकुशेय अन्नपुर्णा” (Ekushey Annapurna)  लेकर आई हैं, जिसके तहत बंगाल के आमजन को सस्ते में भोजन मिल सकेगा। दीदी के इस परियोजना के तहत यहां की जनता मात्र ₹21 अदा कर अपना पसंदीदा भोजन “मच्छी-भात” का आनंद ले सकेगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस योजना के तहत शाकाहारी भोजन मात्र ₹10 में मिल जाएगा। इस योजना के मई 1 को शुरु होने की संभावना है। राज्य मत्स्य पालन विभाग (state fisheries department), जो इस योजना का विचार लेकर आया, एक पायलट प्रोजेक्ट की सफलता  के बाद इसे लागू कर रहा है, जो कि कोलकाता में एक वर्षों तक चला था।

 

Related image

Credit: DNAIndia

राज्य मत्स्य पालन मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा (Chandranath Sinha) ने कहा कि, “इस थाली में चावल, दाल, सब्जी, मछली और करी शामिल होगा और मात्र ₹21 में थाली मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि, प्रत्येक दिन हज़ारों लोग काम के सिलसिले में शहर आते हैं और हम आश्वस्त होना चाहते हैं कि उन्हें सस्ते में सुंतुष्टि प्रदान करने वाला भोजन मिल सके।”

 

Credit: Twitter

मत्स्य पालन विभाग के अनुसार, “जनता को लक्षित किफायती भोजन कोलकाता के विभिन्न स्थानों पर उपलबद्ध कराया जाएगा और बैटरी से चलने वाली मिनी किओस्क्स (kiosks) के माध्यम से यह जिले भर में भी उपलबद्ध होगा। सिन्हां ने आगे कहा कि, “पहले हम इसकी शुरुआत कोलकाता से करेंगे और जल्द ही इसे सभी जिला मुख्यालयों तक फैला दिया जाएगा।”

 

Bengal Govt to provide ‘fish-meal’ @ Rs 21 under ‘Ekushe Annapurna’ initiative
Credit: http://aitcofficial.org

राज्य द्वारा संचालित एजेंसी बेनफिश (Benfish) या वेस्ट बंगाल स्टेट फिशरमेन्स कोपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (the West Bengal State Fishermen’s Cooperative Federation Limited) इस महत्वकांक्षी परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए क्षेत्रिय एजेंसी होंगी, जिनके बारे में सिन्हा ने कहा कि, ये नो प्रॉफिट नो लॉस (no-profit no-loss) के आधार पर संचालित होंगी ।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds