वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज संसद में मोदी सरकार का आखरी पूर्ण बजट पेश कर दिया है, जिसमें आम जन को भी ध्यान में रखते हुए कई तरह की घोषणाएं की गई हैं। अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि, सरकार 10 करोड़ गरीब परिवारों को हेल्थ प्रोटेक्शन देगी, जिसके लिए सरकार एक खास स्कीम लॉन्च करेगी। धीरे-धीरे ही सही, सरकार सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में आगे बढ़ रही है।

Credit: Twitter

केंद्रीय बजट 2018-19 में जेटली अपने बजट की पोटली से आपके लिए क्या कुछ लेकर आए हैं, चलिए एक नज़र उस पर भी डाल लेते हैं।

1. हेल्थ प्रोटेक्शन!

Image result for हेल्थ प्रोटेक्शन
Credit: chytrainstalace

इस बार के बजट में जनता की स्वास्थ्य को प्रमुखता दी गई है। एक तरफ जहां 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए सरकार हेल्थ प्रोटेक्शन लेकर आई है, तो वहीं दूसरी ओर टीबी से जूझ रहे मरीज़ों के लिए इलाज़ के लिए सरकार 600 करोड़ आवंटित करेगी।

2. प्रदूषण से बचाने की कवायद!

Image result for Pollution in ncr
Credit: Indian Exprerss

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को भी ध्यान में रखा गया है, जिसके समाधान के लिए सरकार ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और एनसीटी दिल्ली में फसल के अवशेष के प्रबंधन के लिए सब्सिडी वाली मशीनरी का प्रस्ताव किया है।

3. गरीबों को मिलेगा आवास!

Image result for ग्रामीण आवास योजना
Credit: Amarujala

गरीबों के लिए भी इस बजट में योजनाएं लाई गई हैं। सरकार का लक्ष्य 2022 तक हर गरीब को घर देने का है, जिसके तहत गांवों में 52 लाख नए घर बनाए जा रहे हैं।

4. गैस और बिजली कनेक्शन!

Image result for सौभाग्य योजना
Credit: PMvikas yojna

ग्रामीण महिलाओं को राहत पहुंचाते हुए सरकार ने ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने का प्रवाधन किया है। इसके अलावा 4 करोड़ गरीब घरों को सौभाग्य योजना से बिजली कनेक्शन देने का प्रवाधान है।

5. गावों में होगा शौचालयों का निर्माण!

Related image
Credit: Downtoearth

देश स्वच्छता की ओर अग्रसर हो, इसकी तरफ भी सरकार ने ध्यान दिया है। इसके लिए गांवों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2 करोड़ नए शौचालय बनाए जाएंगे।

6. नई पटरियां बिछाएगी सरकार!

Image result for train tracks
Credit: Firstjournal

रेल यातायात को और भी सुगम बनाने की तरफ भी सरकार ने ध्यान दिया है। इसके लिए सरकार 2019 तक 4,000 किमी तक नई रेल पटरियों का निर्माण करेगी।

7. स्टेशनों पर लगेंगे एस्कलेटर!

Image result for escalators
Credit: Gizmodo

25,000 से अधिक लोगों के आवागमन वाले देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर एस्कलेटर (escalators) लगेंगे। सरकार देशभर के 600 बड़े रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करेगी।

8. नए कर्मचारियों के लिए तोहफा!

Image result for epf
Credit: Thinkur

इसके अलावा जेटली ने अपने बजट के पिटारे से नए कर्मचारिओं को नई सौगात दी है। अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अब नए कर्मचारियों के ईपीएफ में 12 फीसदी योगदान देगी। इससे पहले सरकार 8.33 फीसदी का ही योगदान देती थी।

9. एकलव्य स्कूलों का निर्माण होगा !

Image result for स्कूलों
Credit: Navodaytimes

सरकार ने जनजातिय क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर को सुधारने की तरफ भी ध्यान दिया है। इसके लिए सरकार अनुसूचित जनजाति जनसंख्या वाले क्षेत्रों के लिए एकलव्य स्कूलों का निर्माण करेगी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds