अक्सर लोग दूसरे देशों में जाकर वहाँ की नागरिकता लेने की सोचते हैं ताकि चैन-ओ-सुकून की जिंदगी बिता सके। न्यूजीलैंड, थाईलैंड, स्पेन जैसे देशों की नागरिकता लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। तो चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कि नागरिकता को आप खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक मोटी कीमत अदा करनी होगी।

नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार,

1. थाईलैंड

 

 

View this post on Instagram

 

No Fear • #LostinThailand ⠀ Bangkok, Thailand ⠀ Contributed by adventurer @whoismaggs ⠀ This is @thailand

A post shared by THAILAND🇹🇭 (@thailand) on

पहले बात करते हैं थाईलैंड की। थाईलैंड सरकार अमीर विदेशियों के लिए कुल सात प्रकार के अलग-अलग वीजा विकल्प दे रही है। जिसमें सबसे महंगा विकल्प $60,000 का है। जिसे खरीदने के बाद कोई भी शख्स वहां 20 वर्षों तक रह सकता है। इस वीजा का नाम है एलीट अल्टीमेट प्रिवलेज। इस के अलावा एक एलीट रेजिडेंसी वीजा भी है जिसके लिए आपको कुल $3000 की कीमत चुकानी होगी और फिर आप वहाँ एक वर्ष तक रह सकते हैं।

2. तुर्की

 

अब बात करते हैं तुर्की की। जनवरी 2017 में तु्र्की सरकार के द्वारा इकनॉमिक सिटिजनशिप प्रोग्राम के तहत वहाँ की नागरिकता के लिए 5 विकल्प दिए हैं। इनमें से तीन विकल्प ऐसे हैं जिसमें आपको 3 वर्षों से ज्यादा का निवेश करना होगा। तीनों विकल्प के तहत उस शख्स को किसी सरकारी बॉन्ड में  $3 मिलियन का निवेश या तुर्की के किसी बैंक में $3 मिलियन का निवेश या फिर $1 मिलियन की खरीदी गई संपत्ति शामिल है।

3. स्पेन

 

बात करते हैं स्पेन में नागरिकता को लेकर। अगर आप स्पेन में नागरिकता लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आर्थिक रूप में मजबूती से कमर कसनी होगी। कारण है कि यहाँ कि नागरिकता आप गोल्डन वीजा प्रोग्राम के तहत प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको स्पेन के किसी बैंक में €1 मिलियन जमा कराने होंगे या फिर स्पेन के किसी कंपनी में €1 मिलियन का शेयर खरीदना होगा या फिर रियल स्टेट में €5 लाख का निवेश करना होगा।

4. साइप्रस

 

साइप्रस में नागरिकता के लिए आपको वहाँ के रियल स्टेट में कम से कम €2 मिलियन का निवेश या फिर वहाँ की किसी कंपनी में €2 मिलियन का निवेश करना होगा।

5. न्यूजीलैंड

 

न्यूजीलैंड में नगरिकता के लिए दो विकल्प हैं। पहला विकल्प है आपको वहाँ 3 वर्षों में $10 मिलियन न्यूजीलैंड करेंसी का निवेश करना होगा। इस प्रोग्राम के तहत उम्र, किसी भाषा और बिजनेस का अनुभव होना न होना जैसी शर्तें तय नहीं की गई हैं और दूसरे विकल्प के तहत आपको 4 वर्षों में $3 मिलियन न्यूजीलैंड करेंसी का निवेश करना होगा। साथ ही साथ आपकी उम्र 65 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए, आपको अंग्रेजी भाषा आनी चाहिए और आपके पास काम का तीन वर्षों का अनुभव भी होना चाहिए।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds