कीनेक्ट की व्यवहार्यता को लेकर चल रही अटकलों को दूर करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने आखिरकार डेप्थ कैमरा और माइक्रोफोन एक्सेसरी कीनेक्ट का उत्पादन बंद करने का फैसला किया है। इसका उत्पादन 2010 में शुरू किया गया था।

एक्सबॉक्स 360 के लिए माइक्रोसॉफ्ट का कीनेक्ट साल 2011 में सबसे तेजी से बिकने वाला उपभोक्ता डिवाइस था।

द वर्ज की रिपोर्ट में बुधवार को बताया गया कि एक्सबॉक्स के लिए कीनेक्ट को लांच करने के बाद यह आनेवाले सालों में हैकर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया, जो विभिन्न अनुभवों के निर्माण के लिए शरीर की गति और आसपास की गहराई का अंदाजा लगाने में जुट गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट ने कीनेक्ट को और अधिक बढ़ावा देने के लिए इसे एक्सबॉक्स वन के साथ बाजार में उतारा, लेकिन इसकी कीमत और फीचर्स को देखते हुए यह उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।

Credit: News Kranti

हालांकि बाजार में इसके असफल होने के बावजूद कीनेक्ट के लिए किए गए शोध और हार्डवेयर माइक्रोसॉफ्ट को अन्य उत्पादों के निर्माण में काफी मदद कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, “कीनेक्ट की गहराई का अंदाजा लगाने वाली कई तकनीकों को होलो लेंस में शामिल किया गया है, और अब कई लैपटॉप में विंडोज का होलो कैमरा लगा आ रहा है, जो लोगों का चेहरा पहचानने के लिए कीनेक्ट के द्वारा सीखे गए ज्ञान का उपयोग करता है।”

–आईएएनएस

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds