अगर आपसे कहा जाए कि आपको 12 घंटे दिए जाते हैं और आप भारत के अलग-अलग राज्यों के ज्यादा से ज्यादा पर्यटन स्थल को घूमना है तो आप शायद किसी एक या निकटतम दो राज्यों को चुनेंगे, लेकिन यूएएई की एक बाप-बेटे की जोड़े ने ये कर दिखाया और अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया।

 

नवभारत टाइम्स की एक खबर के अनुसार, यूएएई के रहने वाले और आईटी की नौकरी करने वाले 36 वर्षीय मोहम्मद ताहिर और उनके बेटे मोहम्मद अयान ने 12 घंटे से भी कम समय में भारत के अलग-अलग राज्यों में स्थित सात पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया। पिता-पुत्र दोनों एक टूर का हिस्सा थे। इसका आयोजन भारत के एक्पीडिशंस ऐंड ट्रांसेंड एडवेंचर्स फर्म ने किया। इस टूर में कुल 22 लोगों ने भाग लिया था।

 

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों ने अपनी यह यात्रा कुल 11 घंटे 33 मिनट और 18 सेकंड में पूरी की और कुल 300 किलोमीटर की यात्रा तय की। इस दौरान उन्होंने पैदल, इलेक्ट्रिक रिक्शा, ऑटो, बस, मेट्रो और रेल की सवारी की। उन्होंने दिल्ली में लाल किला, हुमायूं का किला और कुतुब मीनार का भ्रमण किया। इसके आगे उन्होंने उत्तर प्रदेश में आगरे का ताजमहल, आगरे का किला और फतेहपुर सिकरी तथा राजस्थान में केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण किया और रिकॉर्ड स्थापित किया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड नीदरलैंड्स के दो शख्स के नाम था जिन्होंने यह यात्रा 24 घंटे में पूरी की थी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds