आज के इस दौर में प्लास्टिक उत्पादों ने हर घर में अपनी जगह बना ली है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम प्लास्टिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, ये उत्पाद हल्के और सहज इस्तेमाल करने लायक होते हैं लेकिन पर्यावरण को इन उत्पादों से बहुत नुकसान है।

प्लास्टिक के ये उत्पाद न सिर्फ पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि इनके निर्माण में पानी की भी बेतहाशा बर्बादी होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी की एक बोतल बनाने में उसकी क्षमता से करीब दो गुना पानी का इस्तेमाल होता है। चुंकि हम सभी की दिनचर्या में ऐसे उत्पाद शामिल हैं। ऐसे में यह जानना बेहद ज़रुरी है कि हम इस तरह के उत्पादों का इस्तेमाल कर किस तरह अंजाने में पानी की बर्बादी कर रहे हैं।

Bottles, Plastic Bottle, Bottle, Mineral Water, Water
प्रतिकात्मक तस्वीर

वाटर फुटप्रिंट कैल्कुलेटर ने रोजमर्रा की चीज़ों के निर्माण में इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। उसमें प्लास्टिक उत्पादों के निर्माण में बर्बाद होने वाले पानी के आकड़े यहां पेश किए गए हैं।

उत्पाद  निर्माण में लगने वाला पानी
1 पाउण्ड पॉलिथीन (करीब 500 ग्राम)  करीब 83 लीटर
3 डिस्पोजेबल गिलास  एक गिलास पानी
पानी का बोतल  बोतल में समाने वाले पानी से दोगुना

वाटर फुटप्रिंट ने प्लास्टिक उत्पादों के निर्माण में इस्तेमाल में होने वाले पानी को तीन श्रेणियों में बांटा है। पहला ब्लू वाटर फुटप्रिंट, दूसरा ग्रीन वाटर फुटप्रिंट और तीसरा ग्रे वाटर फुटप्रिंट

Image result for plastic product manufacturing
प्रतिकात्मक तस्वीर
  • ब्लू वाटर फुटप्रिंट- इस श्रेणी में भूमिगत और सतही जल (वाष्पित या सीधे) को रखा जाता है। जिनका इस्तेमाल उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।
  • ग्रीन वाटर फुटप्रिंट- इस श्रेणी में बारिश के पानी को रखा गया है। जिसका इस्तेमाल उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।
  • ग्रे वाटर फुटप्रिंट- राज्य और स्थानीय स्टैंडर द्वारा निर्धारित जल गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए उत्पादों के निर्माण में उत्पन्न अपशिष्ट जल को पतला करने के लिए आवश्यक पीने के पानी की मात्रा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds