अनुभवी यात्रियों के लिए कभी-कभी हवाई जहाज की यात्रा भी काफी महँगी साबित हो सकती है। क्योंकि अक्सर कुछ लोग जल्दी में अपना सामान या कोई चीजें एयरपोर्ट पर भी भूल जाते हैं या फिर उनका सामान किसी दूसरे से बदल जाता है। इस समस्या का हल निकालने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(CISF) ने “उमंग” नामक एक मोबाइल एप्प बनाया है जो इन शिकायतों का निवारण कर सके। 

No automatic alt text available.
Credit : Facebook

नवंबर 2018 में पुणे एयरपोर्ट पर इस एप्प की शुरुआत की गयी।इस हवाई अड्डे पर आने वाले सभी यात्रियों को इस एप्प को डाउनलोड करने और इसका उपयोग करने का आग्रह किया जाता है। इस एप्प की मदद से अबतक लगभग एक महीने में 25 यात्रियों को अपना सामान वापिस मिल चुका है।  

सीआयएसएफ(CISF) के सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह के अनुसार इस एप्प का मुख्य लाभ यह है कि यात्री सीधे शिकायत दर्ज कर सकते हैं और शिकायत की स्थिति तुरंत जान सकते हैं। साथ ही इस एप्प में शिकायतकर्ता तकनिकी परामर्श के लिए भी अनुरोध कर सकता हैं।

आप अपने खोये हुए सामान को पाने के लिए एप्प का उपयोग कर सकते हैं साथ ही आप नीचे दिए हुई बातों पर अमल करके अपना सामान प्राप्त कर सकते हैं। 

1. जब आपको पता चल जाए कि आपका सामान खो गया है या दूसरे के सामान से बदल गया है तो तुरंत आप एयरलाइन कर्मचारियों के पास एक शिकायत लिखकर दें। साथ ही आप ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और उसकी रसीद भी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। 

2. अगर आप अपने खोये हुए सामान का मुआवजा पाना चाहते हैं तो आपको अनियमितता रिपोर्ट या पीआइआर फॉर्म भरना होगा। याद रखें सामान गुम हो जाने के सात दिनों के भीतर आपको यह फॉर्म भरना है। 

3. एयरलाइन आमतौर पर आपकी यात्रा की तारीख से आपका सामान खोजने और उसे वापिस करने के लिए तीन सप्ताह का समय लेती है। हालांकि सामान खो जाने के बाद मुआवजा पाने और शिकायत करने के लिए आपके पास केवल सात दिन का समय रहता हैं। 

4. बहुत बार हम उड़ान भरने के तुरंत बाद अपना बोर्डिंग पास फेंक देते हैं। लेकिन अगर आपका सामान खो गया है और आपको दावा करना हैं तो बोर्डिंग पास, जो सामान गुम हुआ है उसका विवरण, पहचान पत्र या पासपोर्ट रहना आवश्यक है। 

5. अपने सामान को वापस पाने के लिए एयरलाइन्स को 3000 का भुगतान करना होता है। यह घरेलु और अंतरराष्ट्रीय दोनों यात्रियों के लिए लागू होगा। साथ अगर आपके पास कोई भी सामान नहीं बचा है तो एयरलाइन आपको प्रसाधन या लॉन्ड्री जैसी आवश्यक सुविधाएं देने के लिए बाध्य है। 

वैसे हम आशा करते हैं कि यात्रा करने वाले सभी यात्रियों का सामान सुरक्षित रहे। किन्तु इस लेख को पढ़ने के बाद अब सामान के गुम हो जाने पर या अन्य किसी यात्री से बदल जाने पर निश्चित ही आप उसे सही तरीके से वापिस प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। 

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds