इस साल देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और इस दौरान राजपथ का विहंगम नज़ारा देखने लायक होगा। विभिन्न झांकियों में दिखते भारत के अलग-अलग रुप को देखकर लोग पलके झपकाना भी भूल जाते हैं। वैसे राजपथ पर परेड देखने के उत्सुक लोगों के लिए इस बार यहां बहुत कुछ खास है। एक ओर जहां राजपथ पर बीएसएफ की महिला विंग पहली बार करतब करती नज़र आएंगी, तो वहीं दूसरी ओर “आसियान” के दस नेता चीफ गेस्ट के तौर शामिल होंगे। इन सबसे अलग इस बार पहली बार राजपथ पर झाकियों के माध्यम से महाकाव्य “रामायण” का मंचन भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा इस वर्ष राजपथ पर क्या कुछ पहली बार होने जा रहा है, चलिए जानते हैं…

1. राजपथत पर दिखेंगे राम!

 इस साल गणतंत्र दिवस के परेड में कुल 23 झांकियां शामिल होंगी. इनमें 14 झांकियां राज्यों की तथा नौ झांकियां विभिन्न सरकारी विभागों की होंगी. पहली बार राजपथ पर आसियान देशों की भी दो झांकियां रहेंगी. रामायण का मंचन भी किया जायेगा. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की झांकी को अबकी बार प्रतिनिधित्व नहीं मिला है.
Credit: Republic

प्रत्येक वर्ष राजपथ पर दिखने वाली राज्यों की झाकियों से अलग इस साल महाकाव्य “रामायण” की झांकी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहने वाली है। इस झांकी में राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान, जटायु, रावण आदि विभिन्न पात्र मंचन करते नज़र आएंगे। इसके अतिरिक्त सीता स्वयंवर, राम वनवास, अशोक वाटिका, राम-रावण युद्ध, संजीवनी बूटी जैसे प्रसंगो को चित्रों के माद्धयम से पेश किया जाएगा।

2. दिखेगा “मेघदूत!”

दुनिया की पहली नाट्यशाला “मेघदूतम” जो आज भी मौजूद है, उसकी एक झलक भी पहली बार राजपथ पर दिखेगी। कालिदास ने इस काव्य की रचना जिस स्थान पर बैठकर की थी, उसकी प्रतिकृत इस बार छत्तिसगढ़ की झांकी में पहली बार देखने को मिलेगी।

3. 10 देशों के चीफ गेस्ट देखेंगे जवानों के दमखम!

Republic Day 2018 ten leaders of ASEAN countries to take part as chief guests
Credit: Amarujala

इस बार राजपथ पर हिन्दुस्तानी जवानों की ताक़त आसियान देश के चीफ गेस्ट भी देखेंगे। यह बता दें कि पहली बार इस साल एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट नेशन (ASEAN) के दस नेता चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल होंगे। खबरों की माने तो ऐसा पहली बार होगा जब फ्लाइंग पास्ट के दौरान राजपथ पर दूसरे देशों के समूह के ध्वज को देखा जाएगा। इसके अलावा आसियान देशों से आए कलाकार भी अपनी कला की छटा बिखेरेंगे।

4. राजपथ पर “रुद्र!”

Attack helicopter Rudra first time in Republic Day parade
Credit:Hindustan

स्वदेशी हेलिकॉप्टर रुद्र इस बार राजपथ पर अपना दमखम दिखाएगा। देश में निर्मित इस हेलीकॉप्टर को बेहतर अटैकर माना जाता है। इसमें आगे पीछे दोनों तरफ खास कैमरे लगे हुए हैं, जो दिन-रात हर मौसम में दुश्मनों पर पैनी नज़र रखेंगे। इस स्वदेशी हेलीकॉप्टर की सबसे खास बात यह है कि  इसमें पायलट के हेलमेट के साथ इस पर लगी गन भी घूमती है, जिससे पायलट आसानी से दुश्मनों पर निशाना लगा सकता है।

5. बहादुर महिला BSF के हैरतअंगेज करतब!

यूं तो आप प्रत्येक वर्ष राजपथ पर जवानों के करतब देखते आ रहे हैं, लेकिन इस बार महिला बीएसएफ बाइक पर हैरतअंगेज़ करतब दिखाती नज़र आएंगी। आठ रॉयल एनफील्ड पर सवार 45 महिला बीएसफ की टीम 22 अलग-अलग करतब दिखाएंगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि टीम की 45 में से 43 लड़कियों ने इससे पहले कभी बाइक नहीं चलाई थी। और इसके अभ्यास के दौरान पहली बार बाइक चलाना सीखा।

6. दंगल की गूंज!

राजपथ पर इस साल दंगल की गूंज भी सुनाई देने वाली है। युवा एवं खेल मंत्रालय अपनी झांकी में “खेलो इंडिया” थीम के साथ राजपथ पर पहुंचेगा। झांकी में खिलाड़ियों के करतब को शामिल किया जाएगा और ये सभी करतब दंगल फिल्म के गीत दंगल पर किए जाते नज़र आएंगे।

Share