आज के युग में क्रेडिट कार्ड अब एक आम बात हो चुकी है। बैंक धड़ल्ले से ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड दे रही है। लेकिन क्या आपको पता है अगर आपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी और बुद्धिमानी से नहीं किया तो आपको बेकार के कर्ज में फंसना पड़ सकता है?

तो चलिए आज जानते हैं वे चार स्मार्ट तरीका जिससे आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और भारी कर्ज और ब्याज से भी बच सकते हैं।

Related image
Credit: indiatvnews.com

1. नवभारत टाइम्स की एक खबर के अनुसार, अगर आप विदेश में हैं और विदेशी करेंसी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए महंंगा साबित हो सकता है। अगर आप विदेश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए कनवर्जन चार्ज और एटीएम के लिए अलग से शुल्क देना होगा। अतः बेहतर है कि आप एक फॉरेक्स कार्ड ले लें।

2. क्रेडिट कार्ड और मास्टर कार्ड में आपको हर महीने के बकाया का 5 प्रतिशत जमा कराना अनिवार्य होता है और आप चाहें तो बाकी बकाया तो अगले महीने के लिए ले जा सकते हैं। लेकिन आप कोशिश करें की आप पूरा का पूरा बकाया उसी महीने चुका दें ताकि आप अतिरिक्त ब्याज की देनदारी से बच जाए।

Image result for credit card
Credit: Paisabazaar.com

3. अगर आप बार-बार बकाया राशि को आने वाले महीने के लिए ट्रांसपर कर रहे हैं तो आपको ब्याज अधिक देनी पड़ेगा। तो बेहतर है कि आप नया सामान तभी खरीदें जब आपका पिछले महीने का बकाया न रहे।

4. अगर आपने क्रेडिट कार्ड से कैश निकाला है तो जितनी जल्दी हो सके उसे चुका दें अन्यथा आपको भारी ब्याज का सामना करना पड़ेगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds