यह उदार हृदय पशु-चिकित्सक अपने बीमार जानवरों को ठीक करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने में गर्व का अनुभव करते है—वह उनके ऑपरेशन से पहले उनके लिए गाते है। उन्हें एक पालतू कुत्ते के लिए एल्विस (Elvis) का ‘कैन नॉट हेल्प फालिंग इन लव'(‘Can’t help falling in love’) गाते हुए देखिए। आप उसकी सहायता तो नहीं कर सकते हैं लेकिन उस छोटे से कुत्ते को शांत करने के उनके इस विचित्र तरीके की प्रशंसा अवश्य कर सकते हैं।

डॉ. रॉस हेंडरसन (Dr. Ross Henderson) ने गाया “आइ कैन नॉट हेल्प फालिंग इन लव विद यु”। कोलोराडो (Colorado) के लेकवुड (Lakewood) के फॉक्स हॉलो एनिमल हॉस्पिटल (Fox Hollow Animal Hospital) में काम करने वाले आकर्षक पशु-चिकित्सक ने अपना गिटार बजाते हुए बड़े मधुर स्वर में एल्विस प्रेस्ली (Elvis Presley) द्वारा गाए हुए गीत की कुछ कड़ियाँ गाई ।

कोई व्यक्ति संभवतः यह भी सोच सकता है कि वह यह मधुर प्रेम गीत गाकर अपनी प्रेमिका की प्रशंसा कर रहा है, लेकिन आश्चर्य की बात, कि उनकी गोद में एक कुत्ता था!

ऑपरेशन से पूर्व घबराए हूए एक कुत्ते को शांत करते हुए फॉक्स हॉलो एनिमल हॉस्पिटल (Fox Hollow Animal Hospital) के पशु चिकित्सक डॉ. रॉस हेंडरसन(Dr. Ross Henderson)

©Facebook | Fox Hollow Animal Hospital
©Facebook | Fox Hollow Animal Hospital

 28 वर्षीय पशु-चिकित्सक फर्श पर रुबी नाम के डरे हुए एवं बेचैन कुत्ते के साथ उसके अंडाशय उच्छेदन (स्पे सर्जरी) से पूर्व बैठ गए और उसे तुरंत शांत कर दिया। हेंडरसन ने कहा, “यह एक विशेष पल था”।

गोल्डेन रेट्रिवियर प्रजाति की कुतिया डॉ. रॉस (Dr. Ross) के पैरों पर लेट गई जैसे कि वह घरेलू वातावरण में उन्हें अपने लिए गाते हुए सुन रही हो।

पशु अस्पताल के चिकित्सा प्रबंधक (प्रैक्टिस मैनेजर) डार्सी होलोवे (Darcy Holloway) ने कहा, “हम नहीं जानते हैं कि यह उसपर पारस्परिक ध्यान देना था या शांत मधुर गीत।”

डॉ. रॉस एक पशु-चिकित्सक हैं, जो गाना गाना एवं गिटार बजाना पसंद करते हैं।

©Facebook | Fox Hollow Animal Hospital

डॉ. रॉस(Dr. Ross) ने एबीसी न्युज (ABC News) को बताया कि “कुत्ते अपना कुल जीवन काल का 99% भाग घर में व्यतीत करते हैं और जब वे अस्पताल में आते हैं, हम उन्हें यथासंभव घर जैसा आनंददायक वातावरण देने का प्रयास करते हैं”। ” मैं यह सोचता हूँ कि इसिलिए उन पर थोड़ा ध्यान देना एवं संगीत दोनों एक साथ मिलकर उनके साथ थोड़ी जान-पहचान बनाते हैं। यह बेहतर समय होता है जब वे व्यवस्थित होना शुरु होते हैं और कहते हैं कि ठीक है, अब मैं आराम से हूँ”।

वास्तव में, प्यारे पशु मरीजों के लिए गुनगुनाना उनका नियमित कार्य हो गया है। वह ऑपरेशन से पूर्व घबराए हुए पशुओं को शांत करने के लिए नियमित रुप से गाते हैं।

फॉक्स हॉलो एनिमल हॉस्पिटल (Fox Hollow Animal Hospital) के फेसबुक पेज के एक पोस्ट में लिखा गया कि “जब आपके मरीज ऑपरेशन के लिए यहाँ होते हैं तब वे कभी-कभी आप से चाहते हैं कि आप उन्हें आरामदायक महसूस कराने के लिए कुछ अतिरिक्त कार्य करें”, “डॉ. रॉस (Dr. Ross) की इस तकनीक पर अच्छी पकड़ है और प्यारी रुबि (Ruby) उसके लिए बहुत आभारी है”।

उन्होंने कहा, “वे हमें पागलों की तरह प्यार करते हैं। वे हमें जितना देते हैं आप उसकी कीमत नहीं चुका सकते हैं।

©Facebook | Fox Hollow Animal Hospital

 

©Facebook | Fox Hollow Animal Hospital

गाने एवं संगीत से पालतू पशुओं को आराम पहुँचाने के इलावा गाना गाना हेंडरसन (Henderson),  जो कि गाना गाने एवं गिटार बजाने का दीवाने है, के लिए एक अच्छा विकल्प है। कार्यस्थल पर वे और कुछ अन्य कर्मी दफ्तर में रहने वाली बिल्ली, जिसका नाम ग्रेग (Greg) है, का नियमित मनोरंजन करते हैं। घर पर वह अपने कुत्ते चार्ली (Charlie) के लिए गाते है।

ग्रेग एवं चार्ली, हालाँकि संगीत के दीवाने नहीं हैं। उन्होंने कहा, “चार्ली मेरे गाने से ऊब चुका है” जबकि बिल्ली को कोई परवाह नहीं है।

डॉ. रॉस अपने पिता ऐन्थोनी हेंडरसन (Anthony Henderson) एवं भाई रायन (Ryan)के साथ काम करते हैं, लेकिन वे अपने परिवार में पालतू पशुओं के लिए गानेवाले एकमात्र पशु-चिकित्सक है

©Facebook | Fox Hollow Animal Hospital

विडियो देखें:

 

Sometimes your patient just needs you to go the extra mile to make them feel comfortable when they’re here for the day to have surgery. Dr. Ross has mastered the technique and sweet Ruby was so thankful for that ❤ #FoxHollowVet

जब आपके मरीज ऑपरेशन के लिए यहाँ होते हैं तब वे कभी-कभी आपसे चाहते हैं को आप उन्हें आरामदायक महसूस कराने के लिए कुछ अतिरिक्त कार्य करें। डॉ ० रॉस (Dr. Ross) की इस तकनीक पर अच्छी पकड़ है और प्यारी रुबि(Ruby) उसके लिए बहुत आभारी है।

Posted by Fox Hollow Animal Hospital on Thursday, 27 April 2017

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds