भारत में ऐसी कई खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहें हैं, जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। उन्हीं जगहों में से एक है उदयपुर। हैरिटेज सिटी उदयपुर को “ट्रैवल लेजर” ने खूबसूरती के मामले में तीसरे नंबर पर घोषित किया है। सर्वे के मुताबिक वर्ष 2017 में उदयपुर घूमने के लिए कई अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आए थे। 2009 में उदयपुर को दुनिया की बेस्‍ट टूरिस्‍ट प्‍लेस घोषित किया गया था। अब 2018 में भी उदयपुर खूबसूरती के मामले में तीसरे नंबर पर है।

यहाँ आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहाँ आप घूम सकते हैं।

1. सिटी पैलेस (City Palace)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Udaipurbeats (@udaipurbeats) on

उदयपुर के सिटी पैलेस को देखे बिना इस शहर का दर्शन अधूरा है। इस महल के अंदर आप खूबसूरत चित्र, मूर्तियां, राजाओं के हथियार और सवारी रथ देख सकते हैं। इसके अलावा इस महल की कलाकृतियां भी बहुत सुदंर हैं।

2. लेक पिलोका (Lake Piloka)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Krisztina Vancsa (@chatkriszty) on

बोटिंग का आनंद उठाने और नाव में बैठकर ऐतिहासिक महलों को देखने की बात ही कुछ और है। इतना ही नहीं, आप इस खूबसूरत लेक को उदयपुर में बने होटलों से भी देख सकते हैं। यदि आप इस लेक को देखने के लिए जाएं तो उसके आसपास के मंदिर देखना भी न भूलें।

3. लेक पैलेस (Lake Palace)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Connect Udaipur (@connectudaipur) on

लेक पिलोका के बीचों-बीच बने इस पैलेस को देखे बिना भी आपका भ्रमण अधूरा रह जाएगा। दुनिया के सबसे सुंदर पैलेस की लिस्ट में शामिल इस महल को देखने के बाद आपका मन बार-बार यहां आने को करेगा। इस महल के कमरे गुलाबी पत्थर, पुते शीशे, मेहराब और हरे कमल के पत्ते के साथ सजाए गए हैं। 

4. मानसून पैलेस (Monsoon Palace)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by The Terrestrial Astronaut 🚀 (@samrita_baruah) on

पहाड़ी के सबसे ऊपर पर बने इस पैलेस पर एक बार जाने के बाद आपका मन वापिस आने को नहीं करेगा। समुद्री तल से 3100 फीट ऊंचाई पर बने इस पैलेस से आप उदयपुर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। महाराजा राजवंश ने इस पैलेस को खास तौर पर मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया था।

5. जग मंदिर (Jug Temple )

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Banzarey (@banzarey) on

नदी किनारे बने उदयपुर के जग मंदिर की खूबसूरती देखकर तो आप भी हैरान हो जाएंगे। इस मंदिर के अंदर हॉल, अदालतें और आवासीय स्थान हैं। इस मंदिर में फूलों का एक बहुत बड़ा बगीचा है, जिसमें आप कई किस्म के फूल देख सकते हैं।

6. बागोर की हवेली (Bagore Ki Haveli) 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sanjay Thakur Photography (@_sanjay_thakur_photography_) on

बागोर की हवेली में दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी बांधी जाती है। यह पगड़ी 3 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के किसानों के स्टाइल में बांधी जाती है, जोकि पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds