दुनियाभर में घूमने-फिरने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें और किले हैं जो अपनी खासियत के लिए मशहूर हैं। कुछ लोगों को पुरानी जगहों पर जाना पसंद होता है। अगर आपको भी किले और एेतिहासिक जगह पर जाना अच्छा लगता है तो आज हम आपको खूबसूरत एेसे महल के बारे में बताएंगे जहां एक बार जाने के बाद आपका मन दोबारा जाने के लिए करेगा। 

तो आइए हम आज आपको इन किलों की एक झलक दिखाते हैं:

1. कालियादह किला!

मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित शाही कालियादह किला करीब 400 साल पुराना है। इस महल को मांड के सुल्तान नासिरुद्दीन खिलजी ने बनवाया था। इस महल की खासियत यह है कि इसके अंदर हर वक्त पानी भरा रहता है। इसके अंदर बने 52 कुंडों के कारण यह हमेशा पानी से भरा रहता है।

Image result for कालियादह किला
Credit: YouTube

2. आमेर पैलेस!

आमेर पैलेस को देखने के लिए हर साल कम से कम 46 लाख पर्यटक आते है। इसको ध्यान में रखकर सरकार ने यहां पर्यटकों के लिए ई-रिक्शा शुरू करने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार भी इसको आइकोनिक टूरिज्म (Iconic Tourism) के रूप में विकसित करने जा रही है, इसलिए इसके आसपास पर्यटक सुविधा पार्किंग, होटल, आदि को विकसित किया जाएगा।

Image result for आमेर पैलेस
Credit: Chalo Chaley

3. ग्वालियर किला!

ग्वालियर किले का निर्माण 8वीं शताब्दी में हुआ था। यह किला तीन वर्ग किलोमीटर में फैला है। इसकी ऊंचाई 35 फीट है। इस किले में कई स्मारक, बुद्ध-जैन मंदिर, मानसिंह, जहांगीर महल, करण महल, शाहजहां महल भी मौजूद है। यह ग्वालियर शहर का प्रमुख स्मारक है जो गोपांचल नामक छोटी पहाड़ी पर स्थित है।

Image result for ग्वालियर किला
Credit: meradeshmerapradesh

4. आगरा का किला!

उत्तर प्रदेश का आगरा का किला बहुत मशहूर है। इस किले में वास्तुशिल्प, नक्काशी और सुंदर रंग-रोगन देखने में बहुत सुंदर लगते हैं। सफेद संगमरमर की मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, मुसम्मन बुर्ज, जहांगीर पैलेस, खास महल और शीश महल उनमें से कुछ खास है।

Image result for आगरा का किला
Credit: YouTube

5. चित्तौड़गढ़ का किला!

नदी किनारे स्थिति चित्तौड़गढ़ का किला बहुत ही खूबसूरत है। जमीन से 500 फुट की ऊंची पहाड़ी पर बना यह किला आपको अपनी ओर आकर्षित करता है।

Image result for चित्तौड़गढ़ का किला
Credit: jagran.com

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds