छुट्टियाँ आते ही लोग सबसे पहले घूमने का प्लान बनाते हैं। यूँ तो भारत देश में घूमने-फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं जहाँ आप आराम से घूम सकते हैं परन्तु  कुछ जगह ऐसी भी हैं जहाँ जाने के लिए पहले आपको अनुमति लेनी पड़ती है। इन जगहों पर घूमने के लिए विदेशी और भारतीय दोनों को ही “इनर लाइन परमिट” (Inner line permit) लेना पड़ता है।

यहाँ आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बतायेंगे

1. अरुणाचल प्रदेश

View this post on Instagram

A post shared by Offbeat Tracks (@offbeat_tracks) on

अरुणाचल प्रदेश भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। अरुणाचल का अर्थ हिन्दी में “उगते सूर्य का पर्वत” है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यहां नॉन-लोकल व्‍यक्ति को आने से पहले अनुमति लेनी पड़ती है। दरअसल, इस राज्य से चीन और मयंमार देशों की सीमाएं जुड़ी हैं, जिसके कारण यहां आने से पहले अनुमति लेनी पड़ती है।

2. मिजोरम

View this post on Instagram

A post shared by Incredible North-East India (@incredible.northeast) on

मिज़ोरम भी भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। यह एक पर्वतीय प्रदेश है। यह आदिवासियों की प्रजातियों का ठिकाना है और उनके धार्मिक कस्टम्स और कलचर बिल्कुल अलग हैं। मिजोरम में घूमने के लिए फावांगपुई हिल्‍स, वनतावांग फॉल, पालक लेक, चिंग पुई हेरिटेज साइट और लोकल डांस जैसी जगहें पर्यटकों को आकर्षित करती हैं लेकिन उन्हें देखने से पहले आपको अनुमति लेनी पड़ती है।

3. लद्दाख

View this post on Instagram

A post shared by Suraj (@backardii) on

लद्दाख उत्तरी भारत के जम्मू और कश्मीर प्रान्त में एक धरातल है जो उत्तर में काराकोरम पर्वत और दक्षिण में हिमालय पर्वत के बीच में है। भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार लद्दाख में भला कौन नहीं जाना चाहेगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां घूमने के लिए भी इनर लाइन परमिट लेना जरूरी है। पाकिस्‍तान और चीन की सीमाओं से जुड़ा होने के कारण यहां अनुमति लेकर जाना पड़ता है।

4. सिक्किम

View this post on Instagram

A post shared by OurGuest Travels – Sikkim (@ourguestdiary) on

 भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक पर्वतीय राज्य है। अंगूठे के आकार का यह राज्य पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगा हुआ है। तीन देशों की सीमाओं से जुड़ा हुआ होने के कारण यहां जाने से पहले इनर लाइन परमिट लेना पड़ता है।

5. नागालैंड

View this post on Instagram

A post shared by Nagaland Tourism (@nagalandtourism) on

नागालैण्ड भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। यदि आप नागालैंड घूमने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां जाने से पहले ही इनर लाइन परमिट लेना होगा। कोहिमा, डिमापुर, मोकोकचुंग, वोखा, मॉन, फेक, किफिरे जैसी खूबसूरत जगहों पर जाने के लिए तो खासतौर पर परमिट लेना पड़ता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds