त्वचा कई तरह की होती है, सामान्य, रूखी, तैलीय और संवेदनशील। बहुत कम लोग होते हैं जिन लोगों की त्वचा सामान्य होती है। सामान्य त्वचा चमकदार, साफ और आकर्षक दिखती है। इस तरह की त्वचा में ना तो तेल होता है ना ये रूखी होती है। यही कारण है कि सामान्य त्वचा पर प्राकृतिक निखार तो होता है लेकिन धूप मिट्टी, प्रदूषण के कारण सामान्य त्वचा भी अपना निखार खो देती है। यदि आप की भी सामान्य त्वचा है तो आपके लिए नीचे दिए गए फेसपैक बढ़िया है। इन फेसपैक को लगाकर आप भी अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

Image result for beautiful normal skin
Credit: The Complete Herbal Guide

तो आइए जानते हैं सामान्य त्वचा के लिए ऐसे ही कुछ फेस पैक्स के बारे में:

1. मलाई और संतरे का फेसपैक!

सामान्य त्वचा के लिए दूध की मलाई और संतरे का फेसपैक बढ़िया है। 12 बूंदें संतरे के रस में 1 चम्मच ताज़ा दूध की मलाई मिलाएं। अब इस पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। एेसा करने से त्वचा मुलायम बन जाएगी।

2. फल और शहद का फेसपैक!

सेब, संतरा, अंगूर और स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बनाएं। अब इसमें आधा चम्मच शहद डाल लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाए रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। एेसा करने से चेहरे पर निखार आएगा।

3. नींबू और आलू का पेस्ट!

1 आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे रुई की मदद से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। इस पैक को लगाने से चेहरे पर पड़े मुंहासों के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। दाग साफ होने के साथ रंग में निखार आएगा।

4. ओट्स और अंगूर!

ओट्स और अंगूर सामान्य त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। 1 कप ऑट्स में अंगूर का रस मिलाएं। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इस पैक को लगाने से त्वचा मुलायम बनती है।

5. अंडा, सेब, जैतून और शहद!

1 अंडे का सफेद भाग लें और उसमें सेब की एक फांक को पिसकर मिलाएं। अब इसमें 4 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। सूख जाने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

 

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds