सभी सुपर हीरो केप पहनकर उड़ते हुए दुनिया को बचाने का कार्य नहीं करते बल्कि उनमें से कुछ रसोई-घर में एप्रन पहनकर स्वादिष्ट खाना भी बनाना जानते हैं।

यदि आपके बच्चे भी सुपरहीरो की श्रेणी में शामिल होने की इच्छा रखते हैं तो यहाँ कुछ आसान और जल्दी बनने वाले व्यंजन हैं, जिन्हें वे अपने पूरे परिवार के लिए बना सकते हैं जबकि आप वहां खड़े होकर गर्व से उनकी निगरानी कर सकते हैं।

1. मेकरोनी और चीज़ (Macaroni and Cheese)!

यह एक ऐसा व्यंजन है जिसका आनंद वयस्क और बच्चे दोनों ही ले सकते  हैं। चाहे वह नाश्ते में खाया जाए या देर रात भूख लगने पर या फ़िर इसे बच्चों के स्कूल टिफिन के रूप में दिया जाए, इस अनूठे मेकरोनी और चीज़ के बारे में ऐसा तो कुछ ज़रूर है जो इसे कहीं भी और किसी भी समय खाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है।

अब, इन 3 अनोखी सामग्रियों वाली मेकरोनी और चीज़ विधि के साथ बच्चों के पास अपनी पसंदीदा मेकरोनी डिश बनाने के लिए आधार तैयार है। आप अपने स्वाद के अनुसार, इसमें सॉसेज (Sausage), चिकन, ओरेगानो (Oregano), बेसिल (Basil), कसूरी मेथी, पार्सले (Parsley) या फ़िर तरह-तरह की सॉस डालकर इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं लेकिन पारंपरिक मेकरोनी जैसा स्वाद आपको और कहीं नहीं मिलेगा।

Source: KidSpot

2. अंडे के सलाद का सैंडविच (Egg Salad Sandwich)!

यदि आप अपने बच्चों को स्वादिष्ट लेकिन स्वास्थ्यवर्धक खाना खाने की आदत डालना चाहते हैं तो उन्हें अत्यंत स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाले अंडे के सलाद के सैंडविच को बनाने के लिए प्रेरित करें।

यह सैंडविच ढेर सारी मेयोनेज और कुछ करी पाउडर डालकर बनाया जाता है। और यह स्वस्थ भोजन का राजा है जो कि एक बच्चे के पसंदीदा प्रोटीन, अंडे से बनाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट पकवान है जो कभी भी किसी को प्रभावित करने में विफल नहीं हुआ है। साबुत अनाज वाली ब्रेड में हरी पत्तेदार सब्जियों को भरें, यह सैंडविच बाकी सैंडविच की तुलना में सबसे अधिक स्वस्थ विकल्प है।

यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे इसे चाव से स्वाद लेकर खाएँ  तो आप मूल विधि में चीज़ की एक परत भी लगा सकते हैं।

Source: BeFoodSmart

3. मशरूम पिज़्ज़ा (Mushroom Pizza)!

पिज़्ज़ा हर घर में एक पसंदीदा खाने की चीज़ है और तथ्य यह है कि इसे बनाने में न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है और यह मुँह में पानी ला देने वाले इस व्यंजन को और भी अधिक आकर्षक बना देता है।

यह आपके लिए बच्चों को फिर से सब्ज़ियों को पसंद करने के लिए प्रेरित करने का एक बढ़िया तरीका है। इसे अन्य पिज़्ज़ा से अलग करने के लिए आप इसमें पनीर और टमाटर की चटनी के अलावा, मशरूम, शिमला मिर्च और प्याज़ डाल सकते हैं।

अपने बच्चों को उनके ज़ायके के साथ रचनात्मक बनने का मौका दें और उनके नवाचारों से चकित होने के लिए तैयार हो जाइए।

मांसाहारी पिज़्ज़ा खाने में दिलचस्पी रखने वालों के लिए सॉसेज और सलामी डालने से इसके स्वाद को और भी बढ़ाया जा सकता है।

Source: Tarla Dalal

4. रेड वेल्वेट कपकेक्स (Red Velvet Cupcakes)!

बच्चों को कपकेक्स बहुत पसंद होते हैं। अब आपके नन्हे लाडले रेड वेलवेट विधि के अनुसार, इन्हें शुरुआत से तैयार करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

भोजन में बनावटी रंगों का उपयोग करने के बजाय, दुनिया भर के शेफ्स ने चुकंदर के रस के रूप में एक स्वस्थ विकल्प खोज निकाला है और इस विधि में स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य का भी समावेश कर दिया है।

जब आप एक शाम के स्नैक्स के लिए इन स्वादिष्ट कपकेक्स को बनाएँगे तो आप अपने आपको इन्हें खाते रहने से रोक नहीं पाएँगे।

Source: JustEasyRecipes

5. फ्रूट ट्राइफल (Food Trifle)!

रात का भोजन भला मीठे के बिना कैसे पूरा हो सकता है?

फ्रूट ट्राइफल से बढ़िया विकल्प और कुछ नहीं हो सकता है। बच्चे अपनी पसंद के फ़लों को चुन सकते हैं और जेली (Jelly), कस्टर्ड (Custard), चॉकलेट सॉस (Chocolate Sauce) इत्यादि डालकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।वास्तव में इस व्यंजन में विभिन्न परतों को मिलाकर इसे सजावटी रूप भी दिया जा सकता है। इसे खाने में जितना मज़ा आता है उतनी ही खुशी इसे बनाने में भी मिलती है।

Source: Smart Cooky

Thumbnail pic credit: Love Food

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds