ब्रिटेन (Britain) के सर्वोच्च पहाड़ पर 5-इंच ऊँची एड़ी के जूते पहनकर चढ़ाई करने का कल्पना करें! यही लंदन (London) से इस 19 वर्षीय किशोर ने किया।

जून 27, 2017 को अंग्रेज़ बेन काॅनवे (Ben Conway) ने अपने पहाड़ी जूतों को छोड़कर, 5-इंच ऊँची हील के साथ यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के सर्वोच्च शिखर, बेन नेवीस (Ben Nevis), समुद्री स्तर से 1,345 मीटर ऊपर, पर चढ़ाई की! क्या वे एक दिलेर इंसान नहीं हैं?

Credit: Twitter | Ben Conway

उनके मित्र, कैलम मैकेन्ज़ी ऐलेन (Callum MacKenzie Allen) उनके साथ इस “असाधारण” पदयात्रा में सदैव साथ थे, और उनके 5-घंटे की मनोरंजक पदयात्रा के अनुभव का विडियो रिकाॅर्ड बना लिया!

ज़रा देखिए वे इस चट्टान के मार्ग पर कैसे चढ़ गए हैं! वे स्त्री रूपी कोमल, विशाल सज्जन, और सबसे नाज़ुक पर्वतारोही प्रतीत हो रहे थे। उन्होंने मार्ग में मिले अन्य सभी यात्रियों को अचभिंत कर दिया!

Credit: Getty Images | Jeff J Mitchell

सौभाग्य से चोटी पर चढ़ाई करते समय उन्होंने स्वयं को चोटिल नहीं किया, हालांकि बेन नेविस के आधे मार्ग पर जब उनकी हील का एक पट्टा टूट गया तो उसके पश्चात उन्हें उन काले हील को अपने पैरों से बाँधना पड़ा था।

चढ़ाई आसान नहीं थी, क्योंकि अधिकांश समय वर्षा हो रही थी। काॅनवे को वर्षा और तू्फान का हील को पहने हुए साहस के साथ सामना करने पड़ा।

Video Screenshot | Ben Conway
Video Screenshot | Ben Conway

उनके अभियान को तब समाप्त करना पड़ा जब वे 900 मीटर पहुँच गए “क्योंकि शीर्ष की ओर मौसम कुछ खराब था।” पहाड़ से नीचे लौटते समय उन्होंने अपने पदयात्रा करने वाले जूते पहन लिए।

“मैंने इससे पहले कभी भी एक पहाड़ पर चढ़ाई नहीं की और हील में भी यह मेरा प्रथम बार था,” काॅनवे ने कहा।

Video Screenshot | Ben Conway

“अधिकांश लोग अति सकारात्मक थे पर कुछ लोग इसके विरूद्ध यह कहते थे कि मुझे अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के विषय में भी सोचना चाहिए। ऊँची हील पहनकर पहाड़ पर चढ़ने की तुलना में मैं लंदन में देर रात्रियों की सैर में इससे अधिक चोटिल हुआ हूँ, क्योंकि मैंने मोज़े और पट्टियां पहन रखे थे।”

Video Screenshot | Ben Conway

तो “हाई हील हाइकर” ने बेन नेवीस पर 5-इंच हील में चढ़ाई क्यों की?

वे ध्यान आकर्षित करना चाहते थे। इस तरह वे ब्रिक्सटन (Brixton) में संचार कला के विद्यालय (School of Communication Arts) में छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए विशिष्टता प्राप्त कर सकते थे।

Video Screenshot | Ben Conway

इन 19-वर्षीय छात्र की सर्वोच्च उपलब्धि से दान के लिए भी धन एकत्रित करने में सहायता हुई।

“दान के लिए धन एकत्रित करने से लोगों के जीवन में खुशियां मिलती हैं और यदि मैं कुछ बेतुका कर सकता हूँ और उससे किसी के लिए खुशी ला सकता हूँ तो फिर यह उस सभी के लिए है।” काॅनवे ने कहा

“मैं नहीं समझता कोई कह सकता है कि जूतों से अपने पैरों को घायल करने के प्रति वे उत्साही हैं। इसलिए अंत में तथ्य यह है कि मैं लोगों को हँसाने और मुस्कुराने के प्रति उत्साही हूँ,” उन्होंने हफ्फपोस्ट यूके (HuffPost UK) से कहा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds