आजकल, जब सबकुछ पाना इतना मुश्किल और महँगा भी हो गया है, एक इंसान को सोच समझ कर पैसा खर्च करना पड़ता है—परन्तु कंजूसी करने की ज़रूरत नहीं है। खैर, सबसे ज़रूरी चीज़ है भोजन! एक इंसान को सीखना चाहिए कि इतने कीमती भोजन को बर्बाद होने से कैसे बचाया जाए।

यहाँ हम आपको खाना बनाने के कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिससे कि भोजन बर्बाद होने से बच जाएगा और पैसा भी बचेगा!

भोजन बनाने की तैयारी में और उसे पकाने में बहुत समय लगता है और कभी-कभी अगर ठीक से न पके तो वह बर्बाद हो जाता है। हमें पता होना चाहिए कि उस खाने को किस तरह इस्तेमाल में लाया जाए और कैसे समय बचाया जाए और उससे भी ज़रूरी है कि पैसा कैसे बचाया जाए।

नीचे कुछ मजेदार तरीके बताये गए हैं जिससे हम अपने रोज़मर्रा के सामान का ज़्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। पढ़िए और सीखिए!

1. ऐसे निकालें नीम्बू का रस!

आजकल नीम्बू हर जगह इस्तेमाल किया जाता है, ऐसा क्या है जिसमें नीम्बू का रस नहीं डाल सकते! यह हर जगह प्रयोग होता है और बहुत महँगा भी होता है। यहाँ हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप नीम्बू के रस की आखरी बूँद भी इस्तेमाल कर लेंगे।

नीम्बू का रस निकालने से पहले, आपको उसे समतल सतह पर रख कर थोडा दबाकर घुमाना होगा ताकि उसका रस निकल जाए फिर नीम्बू को उस तरफ से पकडे जिधर से उभार हो और उसमें छेद कर दें और अच्छे से निचोड़ दें। इससे आप ज़्यादा से ज़्यादा रस निकाल पाएँगे।

2. रेफ्रीजरेटर से तुरंत निकले मक्खन को कैसे फैलाएँ!

मक्खन भी बहुत महँगा है और हम इसे बर्बाद नहीं करना चाहते। कभी-कभी हम फ्रिज से तुरंत निकाले गए मक्खन को इस्तेमाल नहीं कर पाते और बहुत से लोग ब्रेड पर लगाने से पहले मक्खन को बाहर निकाल कर उसके पिघलने का इंतज़ार करते हैं। चिंता न करें!

हम आपको बतायेंगे कि इतने झंझट के बिना मक्खन को ब्रेड पर कैसे लगाया जाता है। आप इसके लिए कद्दूकस का इस्तेमाल कर सकते हैं! जी हाँ कद्दूकस! आपको सिर्फ़ फ्रिज से निकले हुए मक्खन को कसना है ताकि आप उसे आराम से ब्रेड पर लगा सकें।

3. आलू को ऐसे छीला जाता है!

आलू को पकाने में बहुत समय लगता है खासतौर पर जब उन्हें छीलना भी पड़ता है। कुछ लोगों के लिए यह बहुत ही जटिल कार्य होता है और वो इसे बिलकुल भी नहीं करना चाहते हैं। आलू को छीलने का एक तरीका यह है कि पहले उसके छिलके को मध्य में से काट लिया जाये और फिर इसे उबले हुए पानी के बर्तन में रख दिया जाए।

जब मुलायम हो जाये, आप आलू को निकाल लें और इतना ठंडा हो जाने दें ताकि आप उन्हें उँगलियों से पकड़ सकें और छिलके को खींच कर उतार दें और बिना चाक़ू के छिलका पूरा उतर जाएगा।

4. अंडे के छिलके उतारने का आसान तरीका!

अंडे छीलने में भी तो समय लगता है, है न? एक कांच का डिब्बा लें, अंडे को उसके अन्दर डालें और हिलाएँ। इससे अंडे के छिलके अंडे से अलग हो जायेंगे, जब हो जाएँ, आपको सिर्फ़ बचे हुए छिलके ही उतारने पड़ेंगे।

5. जो अंडे के साथ किया वही काम फिर से करें पर इस बार लहसुन के साथ!

एक काँच का डिब्बा लें, उसमें लहसुन डालें और हिलाएँ। इससे लहसुन के छिलके उससे अलग हो जायेंगे, इसके बाद, आपको बस बचे हुए छिलकों को उतारना होगा। कर के देखिए! यह सच में काम करता है!

6. ब्रेड को फिर से ताज़ा करना

क्या आपके फ्रिज में ब्रेड रखा है? उसे पानी में भिगाने के बाद, माइक्रोवेव ओवन में रख दें इससे ब्रेड फिर से ताज़ा हो जाएगा। तुरंत आपको ताज़ा ब्रेड मिलेगा!

कभी-कभी हमें चीज़ों को जल्दी और सस्ते में करने के तरीकों को ढूँढने के लिए थोड़ा चतुर होना पड़ता है। इन आसान तरीकों से आप अपना काफ़ी पैसा बचा सकते हैं और इसमें समय भी ज़्यादा नहीं लगता। हमेशा नवप्रवर्तनशील बने रहें!

ये सिर्फ़ कुछ ही उपाय थे जिनसे आपको ज़रूर मदद मिलेगी, और उपाय जानने के लिए विडियो देखें!

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds