पनीर खाना तो लगभग हर किसी को पसंद होता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना कच्चा पनीर खाने से आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट और कई पोषक तत्वों से भरपूर पनीर का सेवन न केवल शुगर को नियंत्रण में रखता है बल्कि इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है।

Image result for कच्चा पनीर
Credit: NewsDog

तो चलिए जानते हैं सही समय पर पनीर खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं:

1. मजबूत हड्डियां!

कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है इसलिए रोजाना इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसे खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।

2. फाइबर से भरपूर!

फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर प्रतिरोधक प्रणाली, बवासीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर का स्तर बढ़ना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।

3. मजबूत पाचन क्रिया!

कच्चा पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं।

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए!

कच्चे पनीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि डायबिटीज़ के मरीज़ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी शुगर नियंत्रण में रहता है।

5. मानसिक तनाव!

दिनभर काम करने के बाद तनाव और थकावट होना तो आम बात है, लेकिन एक कटोरी कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है। इसलिए जब भी आपको तनाव या थकावट महसूस हो तो कच्चे पनीर का सेवन करें।

6. शारीरिक कमजोरी!

कच्चे पनीर में प्रोटीन के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है।

7. मोटापे से छुटकारा!

प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट जलने की प्रक्रिया तेज होती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपने खाने में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें।

8. कैंसर से बचाव!

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन कच्चे पनीर का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। रोजाना कच्चा पनीर खाने से शरीर में कैंसर कोशिकाओं की ग्रोथ रूक जाती है जिससे आप इसके खतरे से बचे रहते हैं।

9. दांत बनाए मजबूत!

प्रोटीन और कैल्शियम होने के कारण इसका सेवन दांतो को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इससे आप दांतों से खून आना, कैविटी और दांतों में दर्द से भी बचे रहते हैं।

10. दिल की बीमारियों को रखे दूर!

इसका सेवन धमनियों में होने वाली रूकावट को भी रोकता है जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल स्तर भी नियंत्रण में रहता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds