स्वीट कॉर्न, यानी भुट्टा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पकाने के बाद इसमें 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ जाता है। इसके अलावा पके हुए भुट्टे में फेरूलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है। भुट्टा खाने से स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं से बचा जा सकता है। 

Image result for sweet corn
Credit: my lovely little lunch box

आइए जानिए स्वीट कॉर्न, यानि भुट्टा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं:

1. आंखों की रोशनी बढ़ाने में करे मदद!

स्वीट कॉर्न में विटामिन ए और कैरेटेनॉएड काफी मात्रा में होता है जिसके सेवन से आंखों की जुड़ी कई समस्याओं का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका जरूर सेवन करें।

2. अनीमिया से बचाव!

भुट्टे में विटामिन बी12, आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को अनीमिया की शिकायत होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद आयरन नई रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है जिससे शरीर में खून की कमी ख़त्म हो जाती है।

3. कैंसर से बचाव!

इसमें मौजूद फेनोलिक फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट और फेरुलिक एसिड शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा कर रखते हैं। इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं।

4. पाचन क्रिया रखें दुरूस्त!

स्वीट कॉर्न खाने में स्वादिष्ट और पचाने में भी काफी आसान है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे खाने से पेट की गैस की समस्या और कब्ज से राहत मिलती है। पेट में गैस की समस्या रहने पर इसका सेवन जरूर करें।

5. वजन बढ़ाने में करे मदद!

जिन लोगों का शरीर दुबला पतला होता है, उनके लिए भुट्टे का सेवन काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पर्याप्‍त मात्रा में होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। एक कप भुट्टे में 130 कैलोरी होती है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds