चिलचिलाती धूप से राहत दिलाती बारिश का हर किसी को इंतज़ार होता है, लेकिन यह मौसम अपने साथ बहुत सारी बीमारियों को भी लेकर आता है। इस मौसम में बैक्टीरिया बहुत जल्दी फैलते हैं जो हमें बीमार कर देते हैं। एेसे में स्वस्थ रहने के लिए मानसून में सही आहार लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि कुछ भी गलत खाने से पेट खराब, सर्दी-ज़ुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

Image result for monsoon health
Credit: Just for Hearts

आज हम आपको बताएँगे कि मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने खाने में किन सब्ज़ियों को शामिल करना चाहिए:

1. लौकी!

लौकी, यानी घिया, मानसून की सब्जी है। इसमें विटामिन, आयरन, फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए लौकी किसी औषधि से कम नहीं है। वजन कम करने के साथ ही लौकी चेहरे पर प्राकृतिक निखार, डायबिटीज से बचाव, और पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी करती है।

Image result for लौकी
Credit: khabar india tv

2. करेला!

करेले का नाम सुनते ही बहुत से लोग मुंह बनाने लगते हैं। करेला खाने में जितना कड़वा होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे विटामिन और खनिज, खून साफ करने, डायबिटीज को नियंत्रित करने, और पेट से संबंधित समस्यों को दूर करने का काम करते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार तो करेला खाना चाहिए।

Image result for karela
Credit: ManddoVeda

3. परवल!

बारिश के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगती है। सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए परवल की सब्जी खाएं। परवल की सब्जी खाने से त्वचा का संक्रमण दूर होने के साथ ही चोट भी जल्दी भर जाती है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है जिससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली मजबूत बनती है।

Image result for parwal
Credit:myUpchar

4. ग्वार फली!

ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर और विटामिन के, सी और ए भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलवा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी होता है जो दिल को स्वस्थ रखने, डायबिटीज को नियंत्रित करने, पाचन तंत्र मजबूत करने, और रक्त-चाप को ठीक रखने का काम करता है।

Image result for gawar phali
Credit: myUpchar

5. भिंडी!

मानसून में भिंडी की सब्जी बहुत पौष्टिक मानी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज के रोगी के लिए भिंडी काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ग्लूकोज के रक्त में घुलने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं जिससे रक्त में शुगर का स्तर कम हो जाता है।

Image result for bhindi
Credit: Hinditips

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds