सियासत की डगर जितनी पेचीदा है, इस पथ पर शुरु हुई कुछ प्रेम कहानियां उतनी ही रोचक है। हालांकि, राजनीति के पर्दे के पीछे ये कहानियां किसी पोस्टर की तरह छुप जाती हैं और लोगों को बस राजनीति की चलती चाकी ही नज़र आती है। सियासी डगर में दूर कहीं पीछे छूट गई कुछ ऐसी ही कहानियां हम आपके समक्ष रख रहे हैं।

सियासत की प्रेम कहानी में आज हम आपके सामने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री “अखिलेश यादव” और उनकी पत्नी “डिंपल यादव” की प्रेम डगर से लेकर शादी के बंधन तक की कहानी बताएंगे।

1. इस वक्त हुई थी दोनों की कहानी की शुरुआत!

डिंपल लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रही थी, उसी दौरान उनकी मुलाकात अखिलेश यादव से हुई।
Credit: News 18

इस कहानी की शुरुआत तब हुई जब दोनों ने अभी यौवन की दहलीज़ पर कदम रखा था। अखिलेश उस वक्त करीब 25 वर्ष के थे, जबकि डिंपल की आयु 21 वर्ष के करीब थी।

2. चार सालों तक किया एक-दूसरे को डेट!

Credit: Twitter (Akhilesh Yadav)

डिंपल तब लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई कर रही थीं। इसी दौरान दोनों की मुलाक़ात हुई। ये मुलाक़ात कब दोस्ती में बदल गई और दोस्ती कब मोहब्बत में तब्दील हो गई कुछ पता ही नहीं चला। खबरों की मानें तो दोनों ने चार सालों तक एक-दूसरे को डेट भी किया।

3. सागर पार से आती रही प्यार की चिट्ठी!

Credit: Twitter (Akhilesh Yadav)

इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद अखिलेश ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी से परास्नातक करने के लिए सिडनी चले गए। इस दौरान भी दोनों एक-दूसरे के संपर्क में रहे। कहते हैं कि अखिलेश वहां से डिंपल को ख़त लिखा करते थे और प्यार की ये चिट्ठी अखिलेश की पढ़ाई पूरी होने तक यूं ही आती रही।

4. शादी के लिए राज़ी नहीं थे मुलायम!

akhilesh-dimple8
Credit: Youngistan

हालांकि, अन्य प्रेम कहानियों की तरह इन दोनों की प्रेम कहानी में भी काफी उतार-चढाव आए। अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव को यह रिश्ता मंज़ूर नहीं था। कहा जाता है कि, एक मित्र के समझाने के बाद कहीं मुलायम इन दोनों की शादी के लिए राज़ी हुए, जिसके बाद वर्ष 1999 में अखिलेश और डिंपल परिणय सूत्र में बंधे।

5. खुशहाल दांपत्य जीवन जी रहे हैं!

Credit: Twitter (Akhilesh Yadav)

आज दोनों खुशहाल दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इनकी तीन संताने हैं—अदिती, टीना और अर्जुन। राजनीति से परे अखिलेश को स्पोर्ट्स पसंद है, तो डिंपल भी घुड़सवारी और पेंटिंग का शौक रखती हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds