हेनरी डोलन (Henry Dolan) एक साहसी छोटा बच्चा है। अपना पहला जन्मदिन आने से कुछ समय पहले ही वह एक जीवन बचाने वाले हर्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी से गुजरा। अस्पताल में पूरे 10 महीने गुजारने के बाद, अब, नन्हें योद्धा को आखिरकार अपनी दो प्यार करने वाली बहनों के साथ घर जाने की अनुमति दे दी गई।

दिल की गंभीर स्थिति के साथ नन्हा योद्धा 12 सप्ताह पूर्व पैदा हुआ था। मिनेसोटा (Minnesota) के एन्नाडेल (Annandale) से नवजात के परिजन, मोली (Mollie) और सैम डोलन (Sam Dolan) ने अपने बच्चे का नाम हेनरी डोलन (Henry Dolan) रखा। हेनरी को करीब एक साल अस्पातल में बिताना पड़ा। बाद में उसे, तमाम ऑपरेशन्स से गुजरना पड़ा—हर्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी को जोड़कर—और अब भी उसे निमोनिया और दवाइयों के रिएक्शन से लड़ना पड़ रहा है।

इस नन्हें योद्धा ने अपनी पूरी जिंदगी अस्पताल में गुजार दी, फिर भी वह इससे बाहर नहीं निकल पाया है!

Credit: Facebook | Hopes for Henry

सैम (Sam) अपने नवजात बच्चे का बहुत सावधानी से खयाल रखते हैं

Credit: Facebook | Hopes for Henry

हेनरी को अपनी पूरी जिंदगी ट्यूब और वायर लगाए बितानी पड़ी। नए दिल के लिए उसे संत. लुइस बच्चों के अस्पताल (St. Louis Children’s Hospital) (जो कि उनके घर से करीब 1 हज़ार किमी दूर है) में भेजे जाने के बाद, उसकी दोनों बहनों नोरा (Nora) और एवा (Ava) का वहां पहुंचना लगभग मुश्किल हो गया। उन पिछले पांच महीनों में, उन्होंने उससे फेसटाइम (FaceTime) के जरिए संपर्क किया।

हृदय प्रत्यारोपण के बाद हेनरी का शरीर पाइपों और तारों से घिर गया

Credit: Facebook | Hopes for Henry

मोली के एक मित्र ने बच्चियों के लिए हेनरी के बराबर एक गुड़िया बना कर दी, हेनरी की तरह—उसके मुंह और नाक में ट्यूब लगा हुआ, साथ ही सीने पर वायर लगा हुआ। जब उसका भाई दूर था, बच्चियां गुड़िया की देखभाल करने लगी। गले लगाकर, चूमकर, अपने नन्हें बेबी हेनरी से बात करते हुए, नोरा इस गुड़िया को विशेष रुप से पसंद करती है।

नोरा का अपने नन्हें ‘बेबी हेनरी’ के प्रति खास लगाव है, वह उसे चूमती है गले लगाती है

Credit: Facebook | Hopes for Henry

मोली ने कहा,  “मेरी बच्चियां गुड़िया की पसंद करती हैं, खासकर छोटी बच्ची नोरा। जैसे-जैसे चीज़ें बदलती गई, वह अभी भी यह समझ नहीं पाई है कि क्या हो रहा है, लेकिन वह जानती है कि हेनरी बीमार है और ठीक होने के लिए वह अस्पताल में है।”

अक्तूबर 15 को,  हेनरी के दोनों परिजन बिल्कुल स्तब्ध रह गए जब अंततः उनसे कहा गया कि अगले दिन हृदय प्रत्यारोपण  के लिए उनके बेटे की सर्जरी की जाएगी। ऑपरेशन की तैयारी होते ही, मोली ने यह बात अपने फेसबुक ब्लॉग पर पोस्ट कर दी, हेनरी के लिए उम्मीद, उसके लिए प्रार्थना करने को कहा: कृपया हमारे और दान करने वाले परिवार के लिए प्रार्थना करें क्योंकि हम जानते हैं कि वे अकल्पनीय दुःख से गुजर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे सर्जरी की लाइव तस्वीरें और वीडियो साझा करेंगी। सिर्फ एक पूर्व चेतावनी, उन्होंने कहा। मैं दिनभर सर्जरी की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने का इरादा रखती हूं। तो यदि आप कमज़ोर दिल वाले हैं, तो आज के लिए उनकी पोस्ट को नज़रअंदाज़ कर दें।

सर्जरी के बाद मोली और हेनरी ने अपनी पहली हैलोवीन मनाई

Credit: Facebook | Hopes for Henry

एक खास मैसज वाले एप्प EASE के जरिए, मोली को ऑपरेशन रुम से निरंतर लाइव अपडेट और तस्वीरें मिली, जिसे उन्होंने ऑनलाइन पोस्ट किया। उनके पोस्ट में ऑपरेशन टेबल पर स्थित उनके बेटे की तस्वीर थी। उन्होंने कूलर में रखे गए हेनरी के नए दिल की तस्वीर भी साझा की, पुराना सफेद ट्यूब में था, साथ ही बाइपास मशीन की तस्वीर भी साझा की, जो ऑपरेशन के दौरान हेनरी के शरीर में खून पंप कर रही थी। आखिरी अपडेट में कहा गया कि ऑपरेशन बहुत अच्छे से संपन्न हुआ, और हेनरी के बिल्कुल सही दिल के धड़कनों को दर्शाता एक वीडियो भी अपलोड किया गया।

मोली ने पोस्ट किया: “सर्जन हमारे पास आए। उन्हें सब खत्म कर दिया था। उन्होंने कहा कि, सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ और कोई मुश्किल नहीं आयी।”

“ईश्वर अच्छे हैं। जीसस का शुक्रिया! प्रार्थना करने वालों का भी शुक्रिया। हम अभी भी हेनरी के साथ एकत्रित होने का इंतज़ार कर रहे हैं।”

सर्जरी के बाद उसकी मां नए दिल की धड़कन चेक करते हुए

Credit: Facebook | Hopes for Henry

मोली और सैम के नन्हे योद्धा को ठीक होने के लिए अगले पांच महीनों तक अस्पताल में रुकना पड़ा, निमोनिया से लड़ते हुए और साथ ही जीवन से लड़ते हुए।

प्रस्थान के दिन, बच्चे को तीन गुब्बारे दिए गए और उसको को प्रोत्साहित किया, “योद्धा घर जा रहा है” एक मोर्चे पर। हालांकि ऑक्सीजन की पूर्ती के लिए अभी भी उसकी नाक में पाइप लगी हुई है।

अस्पताल में 10 महीनों का लंबा समय व्यतीत करने के बाद सैम और मोली अपने नन्हें बच्चे को घर ले गए

Credit: Facebook | Hopes for Henry

आखिरकार घर पहुंच गए, अपना पूरा जीवन अस्पताल में व्यतीत करने के बाद हेनरी अपने दोनों बड़ी बहनों के साथ मिल गया। दोनों बच्चियां अब अपने छोटे भाई को हर रोज़ देख सकती हैं, और उसे बिल्कुल सही से गले लगा सकती है और आलिंगन भर सकती हैं।

जब से हेनरी पैदा हुआ है, एक टीम की तरह पड़ोसियों और अजनबियों ने डोलन परिवार का साथ दिया। उसके दादा स्कीप डोलन एन्नाडेल हाई स्कूल में बास्केटबॉल और सॉफ्ट बॉल के कोच हैं, और जैसे ही खिलाड़ियों और उनके परिवार ने हेनरी के स्थिति के बारे में जाना, होप फॉर हेनरी ब्रेसलेट्स के माध्यम से उन्होंने धन एकत्रित करना शुरु कर दिया।

टीम के प्रत्येक खिलाड़ी ने एक ब्रेसलेट पहना, और प्रत्येक खेल की शुरुआत से पहले वे उसे एक पेड़ पर होनररी जर्सी जो हेनरी के नाम पर है उसके बगल में टांग देते थे, #13 के साथ, वही नंबर जो उसके पिता कभी पहना करते थे।

हेनरी की बहनें नोरा और एव सावधानी से उसे गले लगाती हैं और उसके आने के लंबे इंतज़ार के बाद अपने छोटे भाई के साथ खेलती हैं।

Credit: Facebook | Hopes for Henry

सैम ने कहा, “उनके लिए हेनरी के लिए ऐसा करना, मुझे आशा है कि किसी दिन वह उस जर्सी को पहन सकेगा, और वह इतना मजबूत हो जाएगा कि कोर्ट में दौड़ सके।”

हालांकि हेनरी के चिकित्सकों ने सारा काम किया—उसके शरीर को अंदर से ठीक करने का, दोनों परिजनों का मानना है कि यह उनका विश्वास और समुदाय है जिसने वास्तव में उनके बच्चे को चमत्कारी ढंग से बचा लिया।

Credit: Facebook | Hopes for Henry

“मोली ने कहा, मुझे लगता है निश्चित रुप से कोई उसकी देखभाल कर रहा है। हम बस सभी को बिना भूले धन्यवाद करना चाहते हैं। मैं इससे और ज्यादा क्या कह सकता हूँ,” उन्होंने कहा। “हम आपके बिना ऐसा नहीं कर पाते।”

Credit: Facebook | Hopes for Henry
Credit: Facebook | Hopes for Henry
Credit: Facebook | Hopes for Henry

अक्तूबर 16, 2016 को अपने बेटे के सर्जरी के दौरान मोली ने जो अपडेट प्राप्त किए उनमें से कुछ यहां है :

ऑपरेशन रुम से जो पहली जानकारी दी गई वो ये कि ‘हेनरी ऑपरेशन के लिए तैयार है!’

सुबह 8:29 के अपडेट में बताया गया कि, ‘टीम अपना काम कर रही है। हेनरी अच्छा है।’

हेनरी के कार्डीओवेस्क्यूलर अंग पर काम करते हुए अग्रणी सर्जनों की तस्वीर

Credit: Facebook | Hopes for Henry

सातवें अपडेट में बताया गया कि, ‘डॉ. एग्थेस्डी (Dr Eghtesady) हेनरी के सभी नलियो को फिर से जोड़ रहे हैं’

डोलन के घर जाने से पहले और बाद की तसवीरें, फेसबुक पर पोस्ट की गई

 

Credit: Facebook | Hopes for Henry

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds