“कभी भी अनजान लोगों से बात न करें,” “उन लोगों के साथ कभी न जाएं, जो कैंडी का लालच देखकर अपने साथ चलने को कहते हैं,” “किसी भी व्यक्ति की कार में न बैठें,” और आदि। ये कुछ बातें हैं, जो हर माता पिता अपने बच्चों को समझाते हैं, जब वे पार्क या किसी किराने की दुकान पर जाते हैं। लेकिन कभी-कभी अनजान व्यक्ति बच्चों को कुछ ऐसी चीजें देते हैं, जिनके लिए बच्चे बहुत उत्सुक हो जाते हैं और इस सभी बातों को भूल जाते हैं। आइए, देखें कि ये सामाजिक प्रयोग कैसे होते हैं।

मशहूर यूट्यूब प्रैंकस्टर, जोय सालड्स (Joey Salads) ने एक सामाजिक प्रयोग किया, जो इस बात पर आधारित था कि बच्चों का आसानी से कैसे अपहरण किया जाए। उसने “one share could save a life” नामक एक अभियान शुरु किया, जिसमें उसने माता-पिता के परिदृश्य को दिखाया है, जिनमें अपहरण करने के लिए बच्चों को कुत्ते के प्यारे पिल्लों, अच्छी कारों या कैंडी का लालच दिया जाता है।

हमेशा बच्चों को यह बात समझाएं कि अजनबियों से कभी भी बात नहीं करनी चाहिए। हां, यह बिलकुल अलोचनात्मक है कि हर व्यक्ति एक बुरा इंसान है, लेकिन बच्चों की सुरक्षा के लिए, यह सबसे अच्छी चीज है कि कभी भी अनजान व्यक्तियों पर भरोसा न करें।

मेरा नाम जोय सालड्स (Joey Salads) है। सुरक्षित रहें!

इस लड़के ने दो परिवारों की मदद से यह देखने के लिए प्रयोग किया कि क्या उनके बच्चे एक ऐसे व्यक्ति के साथ एक अच्छी कार में बैठेंगे, जिसे वे जानते नहीं हैं और इस प्रयोग के परिणाम उनके माता-पिता के लिए काफी निराशाजनक थे।

पहले परिवार में तीन बच्चे थे (दो लड़कियां और एक लड़का), जिनकी आयु लगभग 10 और 3 वर्ष थी। वे घर के बाहर खेल रहे थे, जब जोय एक पीले रंग की कार में वहां आया। फिर उसने उन बच्चों से बातचीत की।

“क्या तुम्हें कार अच्छी लगी?” “क्या तुम लोग इस कार में बैठना चाहोगे? यह ट्रांसफॉर्मर फिल्म की कार है!”

“अंदर आ जाओं, चलो चलते हैं”

बच्चों ने कहा, “ठीक है।” और कार में बैठने में उन्होंने कोई समय बर्बाद नहीं किया।

“मैं विश्वास नहीं कर सकती कि उसने ऐसा किया!”

कार के अंदर, जोय ने उन बच्चों से पूछा कि वे क्यों कार में बैठे और क्या उनके माता-पिता ने उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी है, लेकिन उन सभी ने जवाब दिया कि उन्हें नहीं पता है। इस सभी को उनकी मां खिड़की से देख रहीं थी और जो उनके बच्चों ने किया यह देखकर वे हक्की- बक्की रह गईं।

प्रयोग में शामिल दूसरे परिवार में दो बच्चे थे (दोनों लड़के), जिनकी आयु पहले तीन बच्चों से थोडी सी ज्यादा थी। वे भी सीधे कार में बैठ गए, जब जोय ने उनसे कहा कि उसके पास ट्रांसफॉर्मर फिल्म के बम्बलबी (bumblebee) जैसी कार है।

बम्बलबी के जैसी कार को देखने के बाद, ये बच्चे बिना हिचकिचाए कार में बैठ गए, जब एक अजनबी ने उन्हें कार में बैठने के लिए कहा। उनके माता-पिता परेशान लग रहे थे।

“तुम लोग कार में बैठ गए। तुम्हारे माता-पिता कहां हैं?”

“वे घर के अंदर है? मैं उनसे मिलना चाहता हूं।”

” क्या उन्हें पता है कि तुम कार में हो?”

“क्या होगा अगर मैंने तुम्हें तुम्हारे घर वापस नहीं छोड़ा?”

उनमें से एक लड़के ने कहा, “तो बहुत बुरा होगा।”

“मैं तुम्हें वापस छोड़ दूंगा, लेकिन अगली बार तुम किसी भी अनजान व्यक्ति की कार में नहीं बैठना, ठीक है?”

सभी माता-पिता के लिए यह जरुरी है कि वे अपने बच्चों को यह बताएं कि अनजान व्यक्तियों से बात करने में क्या खतरे होते हैं क्योंकि इस बात का कभी भी पता नहीं होता है कि उनके साथ क्या हो सकता है।

नीचे दी गई विडियो देखें!

Share