हर इंसान की चाहत होती है कि उनका जीवन शांतिमय और स्वस्थ्य तरीके से व्यतीत हो। हर साल की शुरूआत में हम इस बात को अपनाने की चेष्टा करते हैं कि अपने व्यस्त जीवन से खुद के लिए कुछ वक्त निकालकर खुद के लिए काम करके अपनी अंतरात्मा को संतुष्टी प्रदान करेंगे, लेकिन होता यह है कि हम महीना खत्म होते-होते  इस बात को भूल जाते हैं और फिर से वही पुराना घिसा-पीटा जीवन जीने के लिए खुद को मजबूर कर देते हैं। ऐसा नहीं है कि हमारे पास इतना वक्त नहीं है कि हम अपने बारे में सोच न सकें या कुछ कर न सकें। कई बार ऐसा होता है जीवन की कशमकश से परेशान होकर हम चीजों को नकारात्मक रूप से देखना शुरू कर देते हैं और जिंदगी और उलझती जाती है, लेकिन यह वक्त होता जब हमें सकारात्मक होने की आवश्यकता होती है।

वास्तव में हर चीज के लिए एक सही वक्त का होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि अगर हम हर चीज के लिए एक सही समय तय नहीं करेंगे तो पता चलता कि किसी काम को हमने 6 घंटे तक किया और फिर समय की कमी के कारण दूसरे काम को सिर्फ 1 घंटे ही दे सके। तो चलिए, आज हम आपको सात ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसपर चलकर आप अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं।

1. हरी सब्जियों का सेवन!

Image result for green vegetables food eating
Credit: Livestrong.com

सबसे पहले आती है हमारे स्वास्थ्य की बारी। अगर हम स्वस्थ्य रहेंगे तभी कोई काम ठीक से कर पाएंगे। मसालेदार और चटपटा खाना आज के जमाने में लगभग सभी को पसंद है, लेकिन सच यह है कि यही खाना सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। हरी सब्जियाँ जिसे हम घास-फूस समझते हैं, वे हम में से ज्यादा लोगों को पसंद नहीं आता क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ये स्वादिष्ट नहीं होते। लेकिन अगर आप ऑनलाइन सर्च करें तो आप पाएंगे कि ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप घास-फूस से दिखने वाले इन भोजनों को स्वादिष्ट बना सकते हैं। हरी सब्जियों में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर से बिमारियों को दूर रखता है और हमें स्वस्थ्य रखता है।

2. अपने छुट्टी के दिनों से काम को दूर ही रखें!

Image result for weekends enjoy
Credit: Langports

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग छुट्टी के दिनों में भी काम करते हैं जबकि होना यह चाहिए कि इन दिनों में आपको अपने फोन और लैपटॉप से दूरी बना कर रखना चाहिए। छुट्टि के दिनों में वर्क फ्री रहना न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। तो फिर इंतजार मत कीजिए, अगली छुट्टी में अपने लैपटॉप और फोन को भी आराम दीजिए। आखिर पूरे हफ्ते वे भी तो काम करते हैं, और फिर खुद निकल जाइए नीले आसमान के तले।

3. नकारात्मक वक्त में भी सकारात्मक बनने की चेष्टा करें!

Image result for negative time positive attitude men
Credit: HappyHindi

हमेशा खुश और सकारात्मक रहना जीवन के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। जब आप हँसते हैं तो आपके शरीर से निकले सकारात्मक हार्मोन आपकी चिंता और दुःख को कम करता है। जब कभी भी जीवन में तनाव भरा क्षण आए तो आप उस वक्त शाँत रह कर मनन करने की कोशिश करें।

4. हर सुबह कम से कम 5-10 मिनट तक ध्यान का अध्ययन करें!

Image result for meditation
Credit: Art of Living

ध्यान लगाने से मन शाँत रहता है और शरीर को स्फूर्ति मिलती है। हर सुबह ध्यान लगाने से आप पूरे दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और अपने काम को मन लगाकर करेंगे। हमारे ऋषि-मुनी ध्यान लगाने को भोजन से ज्यादा महत्वपूर्ण मानते थे। इसिलिए, आप भी इसे एक बार जरूर आजमा कर देखें, फायदा मिलना निश्चित है।

5. 7-9 घंटे की नींद लें!

Image result for sleeping
Credit: Huffington Post

नींद इंसान के लिए सबसे जरूरी होता है। आप कभी भी किसी भी शर्त पर नींद से समझौता न करें। यदि आप नाइट बल्ब जलाकर सोने के आदी हैं तो अपनी इस आदत को दूर करें और अंधेरे कमरे में सोने की आदत डालें, और साथ ही निश्चित रूप ले 7-9 घंटे की नींद लें।

6. सोडा को पूरी तरह “ना” कहें!

Image result for drinking soda
Credit: Active for Life

सोडा में उपस्थित सुगर और गैस हमारे पाचन क्रिया के लिए नुकसानदेह होता है। इसके बदले आप ग्रीन टी, जूस या फिर दूध का सेवन कर सकते हैं। और जहाँ तक शराब कि बात है तो आपको पता है कि आपको क्या करना है।

7. शरीर से विषाक्ता को दूर रखें!

4
Credit: indiatimes.com

शरीर से विषाक्ता दूर रखने से हमारे शरीर से रोग दूर रहता है और यह हमें फिट रखता है। अगर आप सुबह-सुबह नींबू का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्ता को दूर रखता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds