कॉकरोच दुनिया के सबसे पुराने कीड़ो में से एक हो सकते हैं लेकिन इंसान इन्हें पसंद नहीं करते। कुछ पुराने प्रजाति के कॉकरोच की लंबाई करीब चार इंच तक हो जाती थी। शुक्र मनाइये कि हमारा सामना इन बड़े कॉकरोचों से नही हुआ।

 

Credit: Pixabay

 

वैसे तो यह छोटा जीव आपको किसी तरह से कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन इसके छूने मात्र से कई हानिकारक बीमारियां और बैक्टीरिया आप तक पहुंच जाते हैं। इसलिए जरुरी है कि हम इन्हें अपने रहने वाले स्थान से दूर रखें। किसी भी दुकान से आपको बहुत से बग स्प्रे मिल जाएंगे। लेकिन इनमें से आधे से ज्यादा स्प्रे काम नहीं करते और अपने पीछे बहुत ही गंदी बदबू छोड़ जाते हैं। ऐसे स्प्रे हानिकारक केमिकल से बने होते हैं इसलिए जरुरी है कि हम इनके इस्तेमाल से बचें।

इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको प्राकृतिक तरीके से इन्हें भगाने की कोशिश करनी चाहिए और संभवतः वो साधन आपके किचन में मौजूद भी होगा।

इसके लिए आपको केवल दो चीजों की आवश्यकता होगी।

एक चम्मच बेकिंग सोडा

Credit: Pixabay

एक प्याज

Credit: Pixabay

प्याज को सलाद की तरह काट लीजिए और उसमे बेकिंग सोडा मिला दीजिए। अब इसे घर के उस स्थान पर रख दें जहां कॉकरोच छुपे होते हैं। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराए और आप पाएंगे की कॉकरोच आपका घर छोड़कर भाग गए हैं।

हालांकि यह स्प्रे की तरह छिपने वाला नहीं है लेकिन हां इतना जरुर है कि इस प्रक्रिया में आपको सांस लेने में कोई समस्या नहीं होगी। सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्रक्रिया काम भी करती है और इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होता।

Thumbnail credit: missmalini.com

Share

वीडियो