अगर आप विद्यार्थी हैं या फिर घर से दूर नौकरी के लिए निकले हैं और खुद से खाना बनाते हैं तो आपको अनुभव हुआ होगा कि कभी-कभी ज्यादा थक जाने से हमें खाना बनाने या खाने का मन नहीं करता। तो चंचल मन हम से कहता है कि चलो आज कहीं बाहर खाएँ या फिर चाइनीज नूडल का स्वाद लिया जाए।

जी हाँ, चाइनीज नूडल अर्थात चाउमीन वैसे तो सभी लोग इसे बड़े चाव और स्वाद लेकर खाते हैं लेकिन यह सबसे ज्यादा मशहूर विद्यार्थियों और बैचलर्स के बीच में हैं। तो आज हम आपको चाउमीन के बारे में बताने जा रहे हैं और देखते हैं कि अलग-अलग देशों में इसके कितने प्रकार हैं।

चाउमीन शब्द का जन्म लगभग 20वीं सदी में हुआ। यह एक चाइनीज डिश है और इसे हल्का फ्राइ करके खाया जाता है। तो चलिए, देखते हैं कि कुछ देशों में इसे क्या कहते हैं और वहाँ इसके कितने प्रकार हैं:

1. अमेरिकी-चाइनीज कुजीन:

इसे नूडल्स, प्याज, मीट और आजवाइन से तैयार किया जाता है। इसके भी दो प्रकार होते हैं: स्टीम्ड चाउमीन और क्रिस्पी चाउमीन। क्रिस्पी चाउमीन के मुकाबले स्टीम्ड चाउमीन ज्यादा मुलायम होता है। क्रिस्पी चाउमीन बनाने के लिए फ्राई किया गया नूडल्स उपयोग में लाया जाता है।

Image result for american chinese chow mein
Credit: YouTube

2. इंडियन-चाइनीज कुजीन:

इंडियन चाउमीन को हक्का या ग्रेवी के साथ परोसा जाता है। यहाँ की चाउमीन में सब्जी और गोश्त दोनों देखने को मिलते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो सब्जियों से बना चाउमीन खाइए, अन्यथा गोश्त से बने का स्वाद लीजिए।

Street #chaumin

A post shared by मजेदार चुटकुले (@majedarjokes) on

3. कैरेबियन-चाइनीज कुजीन:

जमाइका, त्रिनिदाद और टोबैगो जैसे द्वीप में रहने वाले लोग चाउमीन को अपने नियमित खानपान में शामिल करते हैं। यहाँ भी चाउमीन में ढेर सारी हरी पत्तियाँ और गोश्त डाला जाता है। क्यूबा में पर्यटकों को रेस्टोरेंट में पाश्चात्य तरीके से बना यह डिश खाने को मिल जाता है। हवाना में इसे क्यूबिक शैली में बनाया जाता है।

Image result for Caribbean chow mein
Credit: Braveheart

4. नेपाली-चाइनीज कुजीन:

नेपाल के लोग चाउमीन को ज्यादातर गोश्त में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसे नेपाल का दूसरा सबसे मशहूर फूड मानते हैं।

Image result for Nepali chowmein
Credit: YouTube

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds