आज “स्वाद” में बात करते हैं हिमाचल प्रदेश की। हिमाचल प्रदेश जितना अपनी प्राकृतिक और नैसर्गिक सुंदरता के लिए मशहूर है उतना ही अपने स्वादिष्ट व्यंजन के लिए भी। आज के इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश के चार स्वादिष्ट और मशहूर व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. धाम!

Image may contain: food
Credit: Facebook| Swad-Desh “Flavor of India”

धाम शाकाहारी और मांसाहारी दोनों होता है। माँसाहारी धाम के लिए लुहन्दरी मीट, बुठा मीट और सूखा मीट का प्रयोग किया जाता है। वहीं दूसरी तरफ शाकाहारी धाम बनाने के लिए मटर पनीर, मटर मसरूम और अलग अलग प्रकार की दाल का प्रयोग किया जाता है।

2. सिडूड!

अगर आप कभी मंडी, कुल्लू, मनाली या फिर शिमला जाएँ तो सिडूड खाना न भूलें। इसे गेंहू के आटे, नमक, अजवायन, खसखस, देसी घी, सूखा धनिया, जीरा, अखरोट और लाल मिर्च की सहायता से बनाया जाता है। यह चटनी के साथ परोसे जाने वाला बेहद स्वादिष्ट व्यंजन है।

3. औरीया कददू!

No automatic alt text available.
Credit: Facebook | Cook’s Hideout

हिमाचल में हर त्योहार पर औरीया कददू बनाया जाता है। यह व्यंजन पीले कददू से बनाया जाता है जो बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे कददू खट्टा भी कहते हैं। इसे पराठे या गर्म पूरी से खाने में जो आनंद मिलता है उसे बयां कर पाना मुश्किल है।

4. चना मद्रा!

जी हाँ, सही सोचा आपने, यह बना तो चने का ही होता है लेकिन चने के अन्य पकवानों से थोड़ा अलग होता है। औरीया कददू की तरह इसे भी हर पर्व-त्योहार पर बनाया जाता है। इसे बनाने में चने, घी, इलायची, लौंग, गरम मसाला, हल्दी और जीरे का प्रयोग किया जाता है। अगर हिमाचल यात्रा की योजना बना रहे हैं तो इसका स्वाद जरूर चखिएगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds