जब खाने के व्यंजनों की बात आती है तो विभिन्न प्रकार के लज़ीज खाने को याद कर हमारे मुँह में पानी भर जाता है। और अगर विदेश में हों तो अपने देश के स्वाद को याद कर एक पल के लिए उदास हो जाते हैं क्योंकि चाहे जो हो अपनी मिट्टी की खुशबू और अपने घर का खाना हमारे लिए सबसे अज़ीज होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में तो मशहूर है ही साथ ही साथ अगर कभी विदेश की सड़कों पर वो खाने को मिल जाए ऐसा लगता है कि जैसे सालों से प्यासे को पूरी की पूरी नदी मिल गई हो। आज हम आपको एक ऐसे ही व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी धूम मचाई है।

 

क्यों, तस्वीर देख आ गया न मुँह में पानी? जी हाँ, आज हम बात कर रहे हैं बिहार के प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी-चोखे की। सत्तू भरे आटे के गोले जो देसी घी में भिगोंए होते हैं आहाहाहा, और फिर उसके साथ चोखा क्या कहना। भारत में शायद ही कोई ऐसी जगह हो जहाँ आपको यह खाने को न मिले लेकिन ज़रा सोचिए, कभी यूरोप, रूस या अमेरिका की सड़कों पर आपको यह खाने को मिल जाए तो कैसा रहेगा?

 

तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन-कौन से देश हैं जहाँ लिट्टी चोखा काफी पसंद किया जाता है। दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार, इसी वर्ष फरवरी में सऊदी अरब (Saudi Arab) के रियाद (Riyadh) में आयोजित नेशनल फेस्टिवल में बिहार के इस व्यंजन की खूब धूम मची थी। सउदी के बिरयानी कबाब पर बिहार का लिट्टी-चोखा भारी पड़ गया। रिपोर्ट के अनुसार, उस फेस्टिवल में इंडियन पैवेलियन में सबसे ज्यादा भीड़ लिट्टी चोखा के स्टॉल पर थी।

 

इसी प्रकार, अमेरिका (America) में पिछले वर्ष लिट्टी चोखा का स्टॉल लगाया गया था जो महज 2 ही घंटे में पूरी तरह से बिक गया। अमेरिका के शहर नॉर्थ कैरोलिना (North carolina), न्यूयॉर्क (New York), न्यूजर्सी (New Jersey), साउथ कैरोलिना (South carolina), मैरीलैंड (Mary Land) और फ्लोरिडा (Florida) में इसे काफी पसंद किया जाता है।

 

इसके अलावा, वर्ष 2013 में सिंगापुर (Singapore) में आयोजित “अंतरराष्ट्रीय फूड फेस्टिवल” के दौरान लिट्टी-चोखा का स्टॉल लगाया गया था। पिछले वर्ष फिलीपींस (Philippines) में “वर्ल्ड फूड फेयर” के दौरान भी इस भारतीय व्यंजन का स्टॉल लगाया गया था जिसने लोगों के दिलों को जीत लिया।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds