हमारे देश भारत में ऐसे अनेक व्यंजन हैं जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। दरअसल, समोसा हो या जलेबी हमारे यहां हर चीज के लिए मालिकाना हक का अपना पुख्ता दावा है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में मिलने वाले ये व्यंजन भारत के नहीं हैं। और ये व्यंजन हमारे देश में ऐसे मशहूर हो गए हैं मानो वे भारतीय संस्कृति के ही व्यंजन हों । 

जी हां, आइए जानते हैं कि भारत में मिलने वाले इन व्यंजनों की शुरूआत असल में कहां से हुई।

1. जलेबी

Image result for jalebi
credit :recipesinhindi

भारत की सबसे प्रसिद्द और पसंदीदा मिठाई – जलेबी आज हमारे देश की पहचान बन चुकी है। जलेबी लगभग 500 साल पहले पश्चिमी एशिया से भारत में आई थी। अलग-अलग देशों में इसे कई नाम दिए जाते हैं। अरबी में जलेबी को “जलाबिया” कहा जाता है।

2. समोसा

Image result for समोसा
credit : swatirecipe.com

भारत में समोसा 14वीं शताब्दी के दौरान ईरान से आया था। पहले समोसे को मीट भर कर बनाया जाता था और इसे “सम्बोसा” कहा जाता था। ईरान से वैश्विक सफर के दौरान समोसा भारत आया।और समोसे का सब से ज्यादा रचनात्मक परिवर्तन भारत में ही हुआ। भारत ने अपनी सभ्यता, संस्कृति और खानपान की अपनी जरूरतों के चलते इसे पूरी तरह से बदल डाला।

Image result for gulab jamun
credit : pakwangali

4. चाय

Image result for चाय
credit : webduniya

चाय के बिना हर भारतीय की सुबह अधूरी है। लेकिन क्या आपको मालूम है चाय का ताल्लुक़ चीन से है। चीन में चाय का इस्तेमाल दवा के रुप में किया जाता था। अंग्रेज़ चाय बाज़ार में चीन के एकाधिकार को ख़त्म करना चाहते थे इसलिए वे चाय भारत ले आए। चाय को भारतीय ज़बान का ज़ायक़ा बनने में कुछ वक़्त लगा लेकिन फिर भी पचास के दशक तक ये हम भारतीयों का पसंदीदा पेय पदार्थ हो गया।

5. दाल-भात

Image result for दाल भात
credit : pakwangali

दाल-भात पूरे देश में खाया जाता है भले ही इसका रुप अलग क्यों ना हो। लेकिन क्या आप जानते हैं दाल-भात का संबंध नेपाल से है जो उत्तर भारत से पूरे देश में प्रसिद्ध हो गया। आगे से आप जब भी दाल-भात खाएं तो याद रखें कि ये भारतीय नहीं नेपाली व्यंजन है। यह डिश उत्तर भारत से भारत में आई है।

6. फ़िल्टर कॉफी

मधुमेह: एक प्याला कॉफी, फायदे अनेक
credit : aapkisaheli

16वीं सदी में सूफी संत बाबा बूदन कॉफ़ी के बीज यमन से तस्करी करके लाए थे।  बाद में उन्होंने कॉफ़ी की खेती शुरु की। और फिर जल्द ही ये लोगों में लोकप्रिय हो गई। तब भारतीय इसे बग़ैर दूध और चीनी के पीते थे। शुरु में कॉफ़ी को भारत में ज़्यादा पसंद नहीं किया गया लेकिन धीरे-धीरे इसने अपनी जगह बना ली।

7. राजमा

Image result for राजमा
credit : justhindi.in

राजमा चावल किसे पसंद नहीं हैं ? राजमा आज पंजाब, जम्मू और हिमाचल से निकलकर सारे देश में लोकप्रिय हो चुका है और ख़ास मौक़ो का व्यंजन बन चुका है। लेकिन आपको बता दें कि ये भी भारतीय व्यंजन नहीं है। ये दरअसल मध्य मैक्सिको और गौटमाला से आया था। मैक्सिको में ये वहां के भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds