50-60 के दशक में बिंदी को भारतीय विवाहित महिला का चिह्न माना जाता था। विधवाओं और अविवाहित स्त्रियों को इस प्रतीक को लागू करने की इजाजत नहीं थी लेकिन समय के साथ इसमें काफी बदलाव आया है। अब यह हर महिला का अधिकार ही नहीं बल्कि फैशन-सहायक भी बन चुकी है। 

आइए देखते हैं आपके पारंपरिक भारतीय पहनावे के लिए अलग-अलग बिंदी डिजाइन:

1. गोल बिंदी!

Image result for गोल बिंदी
Credit: Dailyhunt

यह सबसे अधिक लोकप्रिय बिंदी का प्रकार है। यह लगभग सभी आकार के चेहरों और पारंपरिक साड़ियों के साथ लगाई जाती है। इस बिंदी का डिजाइन अजेय है और सभी उम्र की महिलाओं के चेहरों पर इस साधारण लाल बिंदी को देखा जा सकता है। यह आपके चेहरे पर तत्काल ही रौनक प्रदान कर देती है और पूरे रूप की सुंदरता ही बढ़ा देती है। यह आकार अन्य रंगों में भी अच्छा दिखता है।

2. ज्यामितीय आकार की बिंदी!

Image result for geometric design bindi
Credit: HerGamut

ऐसे कई आकार हैं जिन्हें आप बिंदियों में प्राप्त कर सकते हैं। यह आकार आजकल बहुत ट्रेंडी है और वास्तव में फैशनेबल दिखता है।यह डिज़ाइन  परंपरागत सूती साड़ियों पर सबसे अच्छा दिखता है और दिल के आकार वाले चेहरों पर वास्तव में अच्छा लगता है।

3. लम्बी बिंदी!

Image result for लम्बी बिंदी
Credit: Exploring Untapped

चौड़े चेहरे और बड़े माथे वाली महिलाओं के लिए लम्बी बिंदी सही विकल्प है। यह उनके चेहरे को टोन करती है और एक संरचित रूप देती है। ये बिंदी सभी आकारों और रंगों में आती है। आम तौर पर, बिंदी का यह डिजाइन उत्सव के अवसरों में, साड़ी और सलवार सूट के साथ अच्छा लगता है। लंबी बिंदी एक बोल्ड फैशन स्टेटमेंट है।

4. चंद्र/क्रिसेंट आकार बिंदी!

Image result for half moon bindi
Credit: The Bridal Box

इस बिंदी का वास्तव में बहुत ही प्यारा संस्करण है जो परंपरागत रूप से मराठी महिलाओं द्वारा लगाई जाती है और इसे अक्सर मराठी बिंदी भी कहा जाता है। यह मूल रूप से एक अर्ध आकार की बिंदी है जो आश्चर्यजनक रूप से शानदार दिखती है।

5. जनजातीय बिंदी!

Image result for जनजातीय बिंदी
Credit: Oye Comedy

यह एक प्रकार का बिंदी डिजाइन है जो आदिवासियों को उनके चेहरे पेंट करने के तरीके से प्रेरित है। इसमें माथे पर एक साथ कई आकार डालने शामिल हैं। यह एक बहुत ही बोहेमियन प्रवृत्ति का डिज़ाइन है। यह लंबे चेहरे और परिधान जैसे मैक्सी या गाउन, सलवार-सूट और साड़ी के साथ बिल्कुल अच्छी तरह से चलती है जो बोल्ड और उज्ज्वल लुक भी देती है।

6. दुल्हन के लिए बिंदी!

Image result for दुल्हन बिंदी
Credit: Grihalaxmi

दुल्हन की बिंदी का तो हमारे देश में एक अलग ही चाव है। कई संस्कृतियों में दुल्हन बिंदी का मतलब चेहरे पर विस्तृत बिंदी है। इसे बिंदी कलाकारों, ब्यूटिशियन द्वारा माथे पर चित्रित किया जाता है। बंगाली लड़कियों और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में रहने वाली महिलाओं में भी यह बिंदी लोकप्रिय है। दुल्हन इस विस्तृत बिंदी के साथ बहुत सुंदर दिखती है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds