जीवन में सुख-दुःख तो आते रहते हैं, लेकिन इन सभी के बीच जीवन में सदैव खुश रहने की कला जिसे आती है, उसका जीवन हमेशा खुशहाल रहता है। एक मुस्कान के साथ यदि आप किसी से मिलते हैं, तो उनके चेहरे पर भी मुस्कान झलक आती है। ऑफिस से थके-हारे घर आने पर बच्चे की भोली-भाली मुस्कान आपकी सभी थकान दूर कर देती है। वो कहते हैं ना “एक हंसी हज़ारों दुःखों को भुला देती है।” शायद इसी को देखते हुए जनवरी 10, 1998 में “डॉ.मदन कटारिया” ने हास्य योग की शुरूआत मुंबई से की थी।

1. हंसी की ताक़त!

Image result for डॉ. मदन कटारिया
Credit: Odisha Diary

उस दौरान डॉ. मदन कटारिया के उस कार्यक्रम में मात्र 12 हजार लोगों ने ही हिस्सा लिया था। हास्य योग के अनुसार, हास्य सकारात्मक और शक्तिशाली भावना है जिसमें व्यक्ति को ऊर्जावान और संसार को शांतिपर्ण बनाने के सभी तत्व उपस्थित रहते हैं।

2. दुनियाभर में हैं हज़ारों लाफ्टर कल्ब!

Image result for लाफ्टर कल्ब
Credit: Laughing

सन 2000 में डेनमार्क के शहर कोपनहैगन में 10 हजार लोगों की उपस्थिति में इसका नाम बदल कर “हैप्पी डैमिक” किया गया। विश्व हास्य दिवस का आरंभ संसार में शांति की स्थापना और मानवमात्र में भाईचारे और सदभाव के उद्देश्य से हुआ। आज दुनियाभर में इसकी लोकप्रियता है और 105 देशों में हज़ार से भी ज्यादा लाफ्टर कल्ब हैं।

3. स्वास्थ्य पर व्यापक असर होता है!

Image result for डॉ. मदन कटारिया
Credit: Youtube

विशेषज्ञों की माने तो हंसी का हमारे स्वास्थ्य पर व्यापक असर होता है। हंसने से शरीर की 12 मांस्पेसियां काम करती हैं। इस दौरान शरीर के सभी रिलेक्सेशन पॉइन्ट खुल जाते  हैं, साथ ही आपका मस्तिष्क और हृदय दोनों और भी बेहतर तरीके से काम करते हैं।

4. बल्ड सर्कुलेशन अच्छा रहता है!

Image result for डॉ. मदन कटारिया
Credit: Youtube

हंसी का असर आपके चेहरे पर भी साफ दिख जाता है। हंसने से आपके शरीर में ऑक्सीजन व्यापक मात्रा में पहुंचता है। जिसका फायदा यह होता है कि हर्ट पंपिंग रेट बढ़ जाता है और परिणाम स्वरुप बल्ड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

5. तनाव भी दूर होता है!

Image result for हास्य योग
Credit: Only myhealth

हंसने से  तनाव भी कम होता है। इस तरह आपको सिरदर्द और भारीपन दूर हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार हंसने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हारमोन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपका मूड अच्छा बना रहता है।

6. पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है!

Image result for हास्य योग
Credit: AtootBandhan

आपकी हंसी पेट की समस्याओं में भी राहत पहुंचाती है। मानव शरीर में पेट और छाती के बीच में एक झिल्ली होती है, जो हँसते समय धौंकनी (Blower) का कार्य करती है। परिणाम स्वरुप आपके पेट, फेफड़े की मालिश हो जाती है।

7. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है!

Image result for हास्य योग
Credit: Bigumbrella

हंसने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है। परिणाम स्वरूप आप तमाम तरह की बीमारियों से काफी हद तक बचे रहते हैं।

8. सौहार्द बढ़ाया जा सकता है!

Related image
Credit: Pressnote

स्वास्थ्य के अलावा हंसी का सामाजिक लाभ भी है। एक हंसी आपसी मनमुटाव दूर कर देती है। हंसी से विभिन्न समुदायों को जोड़कर नए विश्व का निर्माण भी किया जा सकता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds