आईलाइनर हर लड़की की मेकअप किट में जरूर होता है। कॉलेज गर्ल हो या ऑफिस वुमेन, ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। आईलाइनर लगाने से आंखों की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। आईलाइनर लगाने से छोटी आंखे भी बड़ी दिखने लगती हैं लेकिन लगातार इसका इस्तेमाल करना नुकसानदायक भी हो सकता है। वहीं अगर गलत तरीके से इसे लगाया जाए तो इससे मेकअप तो खराब होता ही है साथ में आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है।

Image result for do not use cheap eye liners
Credit: Rebel Circus

तो आइए जानते हैं आईलाइनर लगाने से आपकी आँखों को क्या नुक्सान हो सकते हैं:

1. सस्ता ब्रांड दे सकता है नुकसान!

आईलाइनर खरीदते समय ब्रांड का खास ख्याल रखें। हमेशा अच्छे ब्रांड का ही आईलाइनर खरीदें। सस्ते ब्रांड का आईलाइनर इस्तेमाल करने से आंखों में भारी संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. झुर्रियों की समस्या!

आंखों के आसपास की त्वचा काफी पतली होती है। लगातार आईलाइनर का इस्तेमाल करने से झुर्रियों की समस्या हो सकती है। दरअसल, लड़कियां परफैक्ट आईलाइनर की शेप पाने के लिए आँखों को खीचती हैं जिससे झुर्रियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. आँखों की रोशनी कम होना!

लगातार आईलाइनर का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है। अगर लैश लाइन की रेखा के भीतर आईलाइनर लगाया जाए तो इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इससे धुंधलापन और आंखों संबंधित समस्याएं हो सकती हैं ।

4. आँखों का संक्रमण!

कुछ लड़कियां कलरफुल आईलाइनर का भी इस्तेमाल करती हैं जिससे आँखों के संक्रमण का खतरा रहता है। दरअसल आईलाइनर लगाते समय थोड़ा  लिक्विड आंखों में चला जाता है जिससे संक्रमण होने का खतरा रहता है।

5. आंखों में दर्द!

कुछ लड़कियों को आईलाइनर लगाने के बाद आंखों में दर्द होने लगता है। ज्यादातर एेसा लिक्विड आईलाइनर लगाने से होता है। अगर आपके साथ भी एेसा होता है तो लिक्विड की जगह पेंसिल आईलाइनर का इस्तेमाल करें।

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds