गर्मियों के मौसम में चेहरे से संबंधित बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग बाजार से महंगे-महंगे सौंदर्य प्रसाधन लेकर आते हैं लेकिन इससे भी कोई ज्यादा फायदा नहीं होता है। कई बार तो कैमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से चेहरा साफ होने की बजाय फोड़े-फुंसियों से युक्त भी हो सकता है। कई बार इन महंगे प्रसाधनों का विपरीत असर भी हो सकता है। एेसे में चेहरे की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं कि चेहरे की त्वचा सम्बंधित समस्याओं के लिए आप किन घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

1. रंगत निखारने के लिए!

Image result for बेसन
Credit: DusBus

रंग निखारने के लिए बेसन में कच्चा दूध, नींबू के रस की कुछ बूंदे और चुटकी भर हल्दी डालकर एक लेप तैयार करें। इसको रोजाना चेहरे या शरीर पर लगाएं। लगातार कुछ दिनों तक एेसा करने से रंग साफ होने लगेगा।

2. झुर्रियों से राहत!

Image result for amla and rose water
Credit: NDTV Food

झुर्रियों से राहत पाने के लिए आंवला और गुलाब जल का एक पेस्ट तैयार करें। सबसे पहले एक ताजा आंवला लें। फिर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में झुर्रियां दूर होने लगेंगी।

3. फटे होंठो के लिए!

Image result for glycerine
Credit: Alibaba

फटे होंठो से राहत पाने के लिए ग्लिसरीन में 2-4 बूंदें नींबू का रस मिला कर होंठो पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में होंठ कोमल हो जाएंगे।

4. दाग-धब्बों के लिए!

Image result for papaya
Credit: YouTube

पपीते का पेस्ट चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के अलावा यह त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और मृत त्वचा को हटाने में भी मदद करता है। इस पेस्ट को लगाने के बाद त्वचा निखरी हुई महसूस होती है।


नोट: इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds