तैलीय त्वचा वाले लोगों को गर्मियों के मौसम में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। त्वचा में तेल की मात्रा ज्यादा होने पर चेहरे पर मुहांसे, ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स नज़र आने लगते हैं। इसके साथ ही तैलीय त्वचा पर किया गया मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं टिकता है। इन सब परेशानियों से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उससे यह समस्या बढ़ने लगती है।

Image result for आयल स्किन
Credit: StyleCraze

आज हम आपको तैलीय त्वचा के कारण होती समस्याओं से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे और कौन सा फेशवॉश अच्छा है, उसके बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

1. टमाटर!

त्वचा से तेल को हटाने के लिए, यानी कि तैलीय त्वचा के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद है। टमाटर को सीधा चेहरे पर ना लगाएं। इसका रस निकाल लें। अब इसमें रई डुबोकर चेहरे पर लगाएं। रोजाना इसका रस लगाने से चेहरे का अतिरिक्त तेल ख़त्म हो जाएगा।

Image result for tomato
Credit: AllThatGrows

2. दही!

चेहरे के तेल को कम करने के लिए दही का इस्तेमाल करें। रोजाना दही लगाने से भी त्वचा से तेल बाहर निकल आता है। दही को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

Image result for curd
Credit: khoobsurati

3. एलोवेरा!

चेहरे को अच्छे से धोने के बाद उस पर एलोवेरा जेल लगाएं और कुछ देर रहने दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एेसा दिन में 2 या 3 बार करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

Image result for aloevera
Credit: Bodybuilding.com

4. मुल्तानी मिट्टी!

सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में पानी डालकर एक पेस्ट बानए। अब इसको चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरे पर की सुखी मिटटी को हलके हलके गीला कर उसे पानी से धो लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरा तेल रहित लगेगा।

Image result for multani mitti
Credit: StyleCraze

5. नींबू!

चेहरे से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू के रस को हाथों में लें उसको धीरे-धीरे चहरे पर लगाएं। फिर इसे 10 सेकंड सूखने के लिए छोड़ दें और फिर धो दें। एेसा करने से चेहरा तेल रहित हो जाएगा।

Image result for lemon
Credit: Women’s Health

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds