एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह चेहरे से मुंहासे, दाग-धब्बे और मृत त्वचा हटा कर त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाता है। इसे बहुत सारे सौंदर्य उत्पादों में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप अपनी त्वचा की समस्या के हिसाब से घर पर इसका फेसपैक बना कर इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। आज हम आपको अलग-अलग त्वचा की समस्या के अनुसार इससे फेसपैक बनाना और इसे लगाने का तरीका बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकेंगे।

Image result for aloe vera for pimples
Credit: No Skin Problems

1. मुंहासे और दाग धब्बे!

इस समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा और जैतून के तेल का फेसपैक तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। इसे दाग-धब्बों और मुंहासों पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर चेहरे को पानी से धोएं।

2. बेदाग और चमकदार चेहरे के लिए!

इसके लिए एलोवेरा और गुलाबजल से तैयार फेसपैक काफी फायदेमंद है। गुलाबजल त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा जेल और गुलाबजल बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। अब इसे पानी से धोएं।

3. रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए!

इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल और बादाम का इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए 10 बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ और 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

4. चेहरे से गंदगी हटाने के लिए!

धूल-मिट्टी के कारण इस समस्या से हर कोई परेशान है। इससे राहत पाने के लिए 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच दही और 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिला कर फेसपैक तैयार करें। यदि आपकी स्किन रूखी है तो इसमें शहद मिलाएं और अगर समान्य है तो नींबू मिला लें। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ होगी, साथ ही में त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

5. मुंहासों से भरा चेहरा!

यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हैं तो एलोवेरा और नीम से तैयार फेसपैक बहुत कारगार उपाय है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद, मुठ्ठीभर नीम की पत्तियां, 2 से 3 तुलसी की पत्तियां और पानी डाल कर अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। पत्तों को इस्तेमाल करने के लिए पहले इन्हें धो लें। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और बाद में धोएं। इस उपाय से आपको मुंहासों से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds