चावल का पानी सौंदर्य के लिए बहुत लाभकारी है। जापानी लोग अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा से जुड़ी परेशानियां दूर करने के लिए इसे अलग-अलग तरीके से पैक, स्किन टोनर आदि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। प्राकृतिक चमक के साथ-साथ इससे त्वचा स्वस्थ भी रहती है। चावल के पाउडर का इस्तेमाल स्क्रब की तरह भी किया जाता है। त्वचा की कुदरती रंगत बढ़ाने के लिए आप भी कैमिकल फ्री इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for rice water for dull skin
Credit: Enns Closet

आइए आपको बताते हैं कि आप चावल के पानी का इस्तेमाल सौंदर्य बढ़ाने के लिए कैसे कर सकते हैं:

1. बेजान त्वचा से छुटकारा!

चेहरे की बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए चावल का पानी बेहतरीन है। इसके लिए आप बिना चावल उबाले भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for rice water for dull skin
Credit: YouTube

2. स्किन टोनर!

चावल का पानी बहुत अच्छा और प्राकृतिक स्किन टोनर है। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। हर रोज़ इस टोनर से चेहरा साफ करें।

Image result for rice water as skin toner
Credit: sheff_fashion_and_beauty

3. रोम छिद्रों को बंद करे!

खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करने के लिए भी चावल का पानी सर्वश्रेष्ठ है। इसे इस्तेमाल करने के लिए चावल के पानी में रूई भिगोकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।

Image result for open pores
Credit: Useful Home Remedies

4. मुहाँसों से छुटकारा!

मुंहासे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इससे आसानी से राहत पाने के लिए रूई की मदद से चावल के पानी को मुंहासों पर लगाएं।

Image result for rice water for pimples
Credit: Boldsky

5. एग्जिमा से राहत!

पानी में चावल को उबाल कर इस पानी को ठंडा कर लें। इससे एग्जिमा वाली जगह को धोएं। आपको निश्चित ही इस समस्या से राहत मिलेगी!

Image result for rice water for eczema
Credit: StyleCraze

6. सनबर्न जल्दी करें दूर!

तेज धूप के कारण हुए सनबर्न से चेहरे पर जलन हो रही है तो इसके लिए चावल का पानी बहुत कारगर है। इसके लिए चावल के पानी से मुंह धोएं।

Image result for rice water for sunburn
Credit: Heavenly Rice

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds