गर्मियां हो या सर्दियां, हर मौसम में लोगों को ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की ब्यूटी क्रीमों और हेयर प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार इससे समस्या कम होने की बजाय और बढ़ जाती है। एेसे में आप एक घरेलू चीज़ को अपनाकर ब्यूटी और बालों से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Image result for banana for skin and hair
Credit: FashionLady

केले में फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, ई और आयरन, पोटैशियम, मेग्नेसियम और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो त्वचा और चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। आज हम आपको केले के कुछ ऐसे ही बेमिसाल प्रयोग बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकती हैं।

1. बालों के लिए हेयर मास्क!

रूखे-सूखे बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए 2 केलों को अच्छे से मसलकर उसमें 2 बड़े चम्मच दही, जैतून का तेल और शहद मिलाकर एक मास्क बनाएं। इस मास्क को बालों की जड़ों पर लगाकर आधे घंटे के लिए रखें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। एेसा करने से बाल मुलायम बनेंगे।

2. हेयर कंडीशनर!

हेयर कंडीशनर बनाने के लिए 1 केले में 1 चम्मच बादाम का तेल और 2 चम्मच दूध डाल कर मिला लें। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तो 20 से 30 मिनट के लिए बालों पर लगाए रखें। इसके बाद शैम्पू करें। एेसा करने से आपके बाल कंडीशन हो जाएंगे।

3. रंग निखारने के लिए!

सांवली त्वचा को गोरा करने के लिए केले का एक पेस्ट बना लें। पेस्ट में शहद, नींबू, और केला मिला लें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद इसे पानी से धो लें। लगातार एेसा करने से आपके चेहरे का रंग निखरने लगेगा।

4. फटी एड़ियों के लिए मास्क!

पैरों की एड़ियां हर मौसम में फटती हैं। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए केले और पानी का पेस्ट बनाएं और 15-20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद पैरों को पानी से धो लें। फिर क्रीम लगा लें। एेसा करने से फटी एड़ियां मुलायम बन जाएंगी।

5. सफेद दांतो के लिए!

दांतों का पीलापन हटाने के लिए पके केले का छिलका लें। अब इस छिलके के सफेद भाग को दांतों पर तब तक रगड़ें जब तक वह भूरे रंग का ना हो जाए। लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनों में दांत चमकने लगेंगे।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और यह कोई चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो