काले, घने और लंबे बाल तो सभी चाहते हैं लेकिन ऐसे बाल सभी के नहीं होते हैं। सभी लोग बालों को घना और लंबा बनाने के लिए केमिकल्स युक्त शैंपू, तेल, कंडीशनर और कई हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। इससे बाल लंबे होने की बजाय झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप हर घर की रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले करी पत्ते का इस्तेमाल करके बालों को काला, घना और लंबा बना सकते हैं। 

Image result for curry leaves for hair
Credit: Beauty & Health Tips

आइए जानिए करी पत्ते को बालों के लिए किस-किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है?

1. करी पत्ते का तेल बना कर करें इस्तेमाल!

बालों को घना बनाने के लिए करी पत्ते का तेल बना कर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी पत्ते लेकर अच्छी तरह धोकर सूरज की धूप में सीधा सुखा लें। इसे तब तक सुखाएं जब पत्ते कड़े न हो जाएं। फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब 200 मि.ली. नारियल तेल या जैतून के तेल में 4-5 चम्मच करी पत्ते पाउडर को मिक्स करके इसे उबालें। फिर इसे ठंडा करके छानकर एयर टाइट शीशी में डाल कर रख लें और इस्तेमाल करें।

2. करी पत्ते का पेस्ट बना कर करें इस्तेमाल!

करी पत्ते में ऐसे सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। आप इसका पेस्ट बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करी पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट बना ले। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। आप चाहे तो करी पत्ते का सेवन भी किया जा सकता है।

3. दही और करी पत्ते का हेयर मास्क!

बालों में चमक लाने के लिए करी पत्ते के पेस्ट को दही में मिला कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में करी पत्ते का पेस्ट अच्छी तरह मिलाकर बालों में लगाएं और 20-25 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।

4. करी पत्ते की चाय बना कर पिएँ!

इसकी चाय बना कर पीने से बाल लंबे, घने और जल्दी सफेद नहीं होेते। साथ ही में यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसकी चाय बनाने के लिए करी पत्ते को पानी में उबाल लें और फिर इसमें नींबू निचोड़ कर चीनी मिलाकर पिएँ।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds