लड़कियां बालों में चमक लाने के लिए कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कई बार मंहगे से महंगा शैंपू इस्तेमाल करने के बाद भी बाल मनचाहे रूप से मुलायम और चमकदार नहीं बन पाते हैं। कई बार तो कुछ शैम्पू ऐसे होते हैं जिनके इस्तेमाल करने के बाद आपके बाल झड़ने लगते हैं और आपको अन्य कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बेशक कई बार इसके होने का कारण गलत प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल होता हैं, लेकिन कई बार इसका कारण हमारी की कुछ गलतियां भी हो सकती हैं। 

Image result for right way to shampoo your hair
Credit: Beauty & Health Tips

आज हम आपको ऐसी ही गलतियां बताएंगे जो आप भी शैंपू करते समय करते होंगे जिसके कारण आपके बाल भी मंहगे शैंपू इस्तेमाल करने के बाद भी रूखे और बेजान रह जाते हैं:

1. सीधा बालों पर शैम्पू लगाना!

अक्सर हम देखते हैं कि ज़्यादातर लोग शीशी से शैंपू निकालकर सीधा बालों पर लगाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। पहले बाल गीले कर लें और शैंपू में 3-4 बूंदे पानी की मिलाएं। ऐसा करने से शैंपू पूरे बालों में एक समान तरीके से फैलेगा और आपको बेहतर परिणाम मिलेगा।

2. दो बार शैंपू लगाना!

लड़कियां बालों में ज्यादा चमक लाने के लिए बाल धोते समय 2 बार शैंपू इस्तेमाल करती हैं जिससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है। दो बार इसका तभी इस्तेमाल करें, जब आपने बालों में तेल लगाया हो या फिर आपके बाल तैलीय हों। बालों को धोते समय शैंपू लगाकर उंगलियों से स्कैल्प की 2 मिनट तक हल्की मालिश करके धोएं।

3. बाल धोते समय इसे मोड़ना!

शैंपू लगाने के बाद बालों को मोड़कर धोने से इसके टूटने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए बालों को धोते समय स्कैल्प पर शैंपू लगाकर इसे सीधा करके धोएं। जब आप शैंपू को पानी से धोएँगे तो यह बालों से होता हुआ निकलेगा, जिससे नीचे के बाल भी साफ हो जाएंगे।

4. ठंडे पानी का इस्तेमाल करना!

बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोएं। इससे स्कैलप के छिद्र और हेयर क्यूटिकल्स खुल जाएंगे, जिससे बालों की सफाई आसानी से हो जाएगी। बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बालों से प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है और बाल रूखे नजर आने लगते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds