महंगे से महंगे मेकअप प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी अगर आपका मेकअप परफैक्ट नहीं हो पाता तो इसके पीछे मेकअप से जुड़ी कुछ गलतियां हो सकती हैं। मेकअप को लेकर हम लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर देते है, जिस वजह से हमारा मेकअप लुक बिगड़ जाता है और  ऐसा नहीं होता जैसा हम चाहते हैं।

कुछ एक्सपर्ट टिप्स को ध्यान में रखने से आप सुन्दर और आकर्षक परिणाम पा सकते हैं!

Image result for perfect makeup
Credit: YouTube

आज हम आपको उन्ही मेकअप के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए:

1. मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें!

ज़्यादातर लड़कियां केवल चेहरा धोकर मेकअप करने लगती हैं जिससे मेकअप रूखा-सूखा और क्रेक्ड नज़र आने लगता है। इसलिए चेहरे को धोने के बाद हमेशा मॉइश्चराइज़र लगाएँ ताकि मेकअप नर्म बना रहे।

2. फेस पाउडर सही ढंग से लगाएँ!

फेस पाउडर जहां लंबे समय तक मेकअप को फ्रैश रखता है, वहीं चेहरे को फुल कवरेज भी देता है लेकिन फेस पाउडर की अधिक मात्रा लगाने से चेहरा खराब लगने लगता है और मेकअप पर लकीरें नजर आने लगती है। चेहरे पर फेस पाउडर कम मात्रा में ही लगाएं।

3. प्राकृतिक रोशनी में करें मेक-अप!

मेकअप हमेशा प्राकृतिक रोशनी में ही करें। अगर रात को मेकअप कर रही हैं तो सफ़ेद की जगह पीली रोशनी में मेकअप करें।

4. कंसीलर का इस्तेमाल ना करें!

डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे डार्क सर्कल्स छिपने की जगह और उभर आते हैं। इसलिए कंसीलर की जगह करेक्टर (Corrector) का इस्तेमाल करें। करेक्टर लगाने के बाद अच्छी तरह फैलाकर ब्लेंड करें।

5. मेकअप प्रॉडक्ट्स को नमी वाली जगह में न रखें!

मेकअप प्रॉडक्ट्स बाथरूम में न रखें क्योंकि इससे मेकअप जल्दी खराब होने की सम्भावना है। बाथरूम में मौजूद नमी के कारण वहां बैक्टीरिया जगह बना लेते है। फिर इस प्रॉड्क्टस को इस्तेमाल करने से संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। इसलिए मेकअप प्रॉडक्ट्स को हमेशा ठंडी और सूखी जगह पर रखें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds