रूसी का संबंध त्वचा की उस स्थिति से है जो मुख्य रूप से सिर की त्वचा को प्रभावित करती है जिसमें कभी-कभी हल्की खुजली होती है जो कई जगह सामाजिक या आत्मसम्मान की समस्या भी बन सकती है।

रूसी, सिर की त्वचा से मृत कोशिकाओं का झड़ना है। इसके अलावा एक और हालत इसका अधिक गंभीर रूप है, जिसमें त्वचा में सूजन आ जाती है, जिसे सीब्रोरहाइक डर्माटाइटिस (Seborrheic dermatitis) कहा जाता है। सर्दियों में यह स्थिति और भी बिगड़ सकती है। रूसी की शुरुआत आमतौर पर युवावस्था में होती है जिससे युवावस्था की आधी आबादी इससे परेशान है और इससे अक्सर महिलाएं अधिक प्रभावित होती हैं। 50 वर्ष की आयु के बाद रूसी का होना कम हो जाता हैं।

Image result for dandruff problem
Credit: The Health Orange

आज हम आपको रूसी होने के कारण और रूसी दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं:

1. नीम की पत्तियाँ!

नीम में एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) गुण होते हैं और यह रूसी के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह विधि आसान और झंझट मुक्त है। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर में नीम के पत्तों का एक गुच्छा पीस लें। अपने सिर पर इस पेस्ट को लगा लें और इसे 10 मिनट या उससे ज्यादा समय तक इसको लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें।

Image result for neem leaves for hair
Credit: Health Beauty Tips

2. सिरका!

सिरका खुजली, सूखी त्वचा का इलाज करने में मदद करती है और रूसी पैदा करने वाले फंगस (Fungus) और बैक्टीरिया (Bacteria) को मारने में भी मदद करता है। सिरके की अम्लीय सामग्री बेहद फायदेमंद होती है जिससे आंशिक रूप से फ्लेकिंग या सिर की पपड़ी कम हो जाती है। सिरके के घरेलू उपाय में सफेद सिरके के 2 बड़े चम्‍मच में 2 बड़े चम्‍मच पानी मिला लीजिए। दोनों को मिला कर सामान रूप में मिश्रण बना लीजिए। इस उपचार को सिर धोने से आधा घंटा पहले सिर की त्वचा पर लगा लें और आधे घंटे बाद सिर को धो लीजिए।

Image result for vinegar for hair
Credit: FutureDerm

3. दही!

दही के साथ घर पर रूसी का इलाज करना थोड़ा झंझट वाला काम है, लेकिन बहुत प्रभावी है। रूसी के लिए घर उपाय के रूप में दही का उपयोग करने की विधि इस प्रकार है। अपने बालों और जड़ों पर कुछ दही लगाएँ। इसको एक घंटे के लिए सिर पर लगा रहने दें। एक घंटे बाद इसको हल्के शैम्पू से धो दें।

Image result for curd for hair
Credit: Tips and Beauty

4. नारियल का तेल और नींबू!

नारियल का तेल आपके बालों का पोषण करता है, जबकि नींबू का रस हानिकारक रसायनों के उपयोग के बिना घर पर रूसी के इलाज में मदद करता है। नारियल के तेल के 2 बड़े चम्मच गरम करें और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। अपने सिर को मिश्रण के साथ धीरे से मालिश करें। शैम्पू के साथ धोने से पहले 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।

Image result for coconut oil and lemon
Credit: YouTube

5. संतरे का छिलका!

संतरे का छिलका एक और रूसी का उपाय है जिसे घर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। मिक्सी में संतरे के छिलके डालें और कुछ नींबू के रस भी निचोड़ लें। सभी सामग्री को एक पेस्ट के रूप में पीस लें। अपने सिर पर संतरे के छिलके के पैक के इस पेस्ट को लगाएँ और फिर इसे हल्के शैम्पू से धोने से पहले 30 मिनट के लिए लगा रहने दें।

याद रखें, इन सभी उपायों के सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार इसको उपयोग में लाना होगा जब तक आप अंतर देख नहीं सकते तब तक ऐसा करते रहें।

Image result for orange peel paste for hair growth
Credit: BeautyTalk

6. अंडा!

तेल में अंडे को मिलकर अपने सिर में मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें। सुबह उठ कर किसी हल्के शैम्पू से बालों को धो लें। बिस्तर पर जाने से पहले रात में लगभग 12 सप्ताह के लिए यह सप्ताह में दो बार या तीन बार करें।

Image result for egg in hair oil for hair growth
Credit: Healthy and Stylish

7. बेकिंग सोडा!

बेकिंग सोडा रूसी को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इस विधि में अपने बाल गीले करें और अपने बालों और खोपड़ी में सोडा को रगड़ कर लगा लें। इसे एक मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर अपने बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। आप इसे अपने शैम्पू के साथ भी मिला सकते हैं और अपने बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह स्नान करते समय यह सप्ताह में दो बार करें।

Image result for baking soda for hair growth
Credit: Girls Cosmo

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds