देसी घी खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही घी, चेहरे और बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। त्वचा के रूखेपन से राहत दिलाने से साथ ही यह देसी घी बालों के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है। बालों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी समस्या को दूर करने के लिए देसी घी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Image result for desi ghee for skin and hair
Credit: BeautyGlimpse

आइए जानते हैं घी लगाने से आपके चेहरे और बालों को क्या फायदे हो सकते हैं:

1. त्वचा को बनाए मुलायम!

कुछ लोगों की त्वचा गर्मियों में बहुत ज्यादा रूखेी हो जाती है। रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए लोग कई तरह की क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनसे कोई फायदा नहीं होता है। एेसे में आप थोड़ा-सा घी गर्म करके पूरे शरीर पर मालिश कर सकते हैं। मालिश करने के बाद नहा लें। कुछ दिनों तक एेसा करने से त्वचा मुलायम हो जाएगी।

2. आँखों के काले घेरों से छुटकारा!

देर रात तक जागने, तनाव में रहने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना एक आम बात हो गई है। काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा सा घी लगाएं। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें। कुछ दिनों तक एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देगा।

3. दाग-धब्बों से राहत!

जिन महिलाओं के चेहरा दाग-धब्बों से भरा रहता है उन्हें रात को सोते समय अपने दागों पर तेल की पतली परत लगानी चाहिए। कुछ ही दिनों में यह इन्हें हल्का कर देगा।

4. बालों को तेजी से बढ़ाए!

लंबे और घने बालों के लिए घी में आंवले का तेल और प्याज का रस मिलाकर लगाएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें। घी और तेल लगाने से बाल मुलायम होने लगेंगे।

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds