धनिया का इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट मुहाँसों, दाग-धब्बों और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके आलावा भी धनिया की पत्तियों का पेस्ट लगाने से कई और फायदे होते हैं। 

Image result for धनिया
Credit: HealthPaper

आज हम आपको हरे धनिये से बने फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप चेहरे की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं:

1. झुर्रियों से राहत!

Image result for झुर्रियों से राहत
Credit: Dailyhunt

झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी है। इससे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल में धनिये की ताजा पत्तियां पीसकर मिलाएं। इसको 5 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। हफ्ते में 3 बार इसको लगाने से झुर्रियों से राहत मिलेगी।

2. मुहांसों से छुटकारा!

Image result for मुहांसों से छुटकारा
Credit: Get all News

बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल बहुत से लोग एेसे हैं जो मुहांसों की समस्या से परेशान हैं। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए धनिये को पीसकर उसमें नींबू मिला लें। अब इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं। यह पैक मृत कोशिकाओं को हटाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है और मुहांसों से छुटकारा मिलता है।

3. बेजान त्वचा से छुटकारा!

Image result for बेजान त्वचा से छुटकारा
Credit: Punjab Kesari

रूखी-सूखी त्वचा किसी को भी पसंद नहीं। बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए धनिया, ओट्स और अंडे का पैक लगाएं। पैक बनाने के लिए सबसे पहले ऑट्स को उबाल लें और फिर इसमें 1/2 कटोरी पीसा धनिया और अंडे की सफेदी मिलाकर लगाएं। अब इस पैक को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। हफ्ते में 2 बार इसको लगाने से त्वचा का रूखापन ख़त्म हो जाएगा।

4. गोरी त्वचा के लिए!

Image result for गोरी त्वचा के लिए
Credit: Health Beauty

पिसा हुआ हरा धनिया, टमाटर का रस, नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बनाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर हलके हाथों से पानी से धो दें। इस पैक को लगाने से चेहरा साफ और गोरा दिखेगा।

5. ब्लैकहेड्स से छुटकारा!

Image result for ब्लैकहेड्स से छुटकारा
Credit: khoobsurati

ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए धनिया और नींबू का पैक लगाएं। पैक बनाने के लिए 1 चम्मच धनिये का रस और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पैक को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद चेहरा धो लें। महीने में 4 बार इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds