जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में आवश्यक चिकनाई बनाए रखने हेतु हमारे शरीर में ढेरों छेद होते हैं जिनसे लगातार तेल का स्त्राव होता रहता है। यह तेल न केवल हमारे शरीर को आवश्यक चिकनाहट देता है बल्कि इसकी वजह से हमारे चेहरे की कांति भी बनी रहती है। मगर कभी-कभी खान-पान में अनियमितता एवं अत्याधिक तैलीय खाद्य पदार्थों (Oily foods) की वजह से हमारे शरीर एवं चेहरे को काफी नुकसान पहुँचता है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण भरे वातावरण में जब ये कण हमारे रोम छिद्रों को ढक देते हैं तब हमे ढेर सारे त्वचा के विकारों से जूझना पड़ता है।

Image result for oily skin
Credit: Beautifulskin

मुँहासे, ब्लैकहेड्स इत्यादि हमारी सुंदरता में दाग लगा देते हैं। ऐसे में सामान्य त्वचा की अपेक्षा तैलीय त्वचा वालों को अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। इसलिए हमने खास तैलीय त्वचा को ध्यान में रखते हुए कुछ आवश्यक ब्यूटी टिप्स की एक सूची बनाई है जो आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देंगे:

1. क्लींजिंग!

तैलीय त्वचा के लिए क्लींजिंग (Cleansing) काफी अहम होती है। इससे त्वचा में जमी मृत कोशिकाएं अथवा धूल-मिट्टी को  हटाने में काफी सहायता मिलती है जिससे की त्वचा के रोम छिद्र फिर से खुल जाते हैं । ये मुँहासों एवं ब्लैकहेड्स सम्बंधित विकारों को रोकता है।

Image result for face cleansing
Credit: Urdumania

2. फेस पाउडर का इस्तेमाल!

अपनी त्वचा की रंगत से मेल खाते किसी कॉम्पैक्ट पाउडर (Compact Powder) का इस्तेमाल न केवल आपके चेहरे की रंगत बढ़ाएगा बल्कि बाहर निकलने पर ये धूल एवं अन्य तरह की गंदगी को भी चेहरे पर चिपकने से रोकेगा।

Image result for how to apply compact powder on face
Credit: Balance Me Beautiful

 

3. खान-पान का रखें विशेष ध्यान!

ध्यान दें कि खान-पान में ज्यादा तैलीय चीज़ें खाने की आपकी आदत आपके चेहरे के तेल को और अधिक बढ़ा सकती है। ऐसे में हलके खाने एवं कम तेल वाले भोजन का इस्तेमाल आपको इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है। भोजन में अधिक फाइबर (Fiber) युक्त खाने एवं सलाद को शामिल करने की कोशिश करें।

Image result for डाइट for oily skin
Credit: Heart Bows & Makeup

4. योग एवं ध्यान!

तैलीय त्वचा वालों  के लिए तनाव एवं डिप्रेशन (Depression) काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में जितना हो सके सकारात्मक रहें एवं जीवन में व्यायाम के महत्व को भी समझने की कोशिश करें। योग एवं ध्यान इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है।

Image result for yoga and meditation for oily skin
Credit: Ecologic Skin Care

5. रात को सोते समय करें त्वचा की सफाई!

रोज़ रात को सोते समय अथवा सुबह उठने पर चेहरे को किसी अच्छे फेसवाश अथवा गुलाब जल से अच्छी तरह साफ़ कर लें। इससे आपकी त्वचा में मुँहासों की शिकायत नहीं रहेगी।

Image result for clean face before sleep
Credit: Khoobsurati

6. घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल करें!

बाज़ार में बिकने वाले महंगे फेस पैक से बेहतर है कि आप घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करें। चन्दन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, हल्दी एवं नारियल तेल को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएँ एवं रोज रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा भी खिल उठेगी।

Image result for face pack on skin for oily skin
Credit: Pinterest

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds