बदलते मौसम और धूल मिट्टी के कणों के कारण स्किन एलर्जी होना आम बात है। इसके अलावा जानवरों को छूने, दर्द निवारक दवाओं का सेवन, टैटू, फूड एलर्जी, रूखी त्वचा और कीड़े-मकोड़े के काटने से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है। वैसे तो स्किन एलर्जी एक आम समस्या है लेकिन जब यह समस्या किसी इंसान को होती है तो जल्दी उसका पीछा नहीं छोड़ती। एेसे में स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं। दवाइयों के अलावा अपने खाने में इन फ़लों को भी जरूर शामिल करें। दवाइयों के साथ इन फ़लों को खाने से स्किन एलर्जी की समस्या से राहत मिलती है।

Image result for skin allergy on back
Credit: Jacksonville

तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फ़लों के बारे में जिनके सेवन से आपको स्किन एलर्जी से राहत मिल सकती है:

1. कीवी!

कीवी फ्रूट में विटामिन-सी की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है जो एलर्जी को रोकने के लिए बहुत मददगार होती है। आप चाहें तो कीवी की जगह पर संतरे और मौसमी जैसे खट्टे फल खा सकते हैं।

Image result for kiwi
Credit: IndiaMART

2. अनानास!

अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो अस्थमा रोगियों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। रोजाना अनानास को खाने से अस्थमा और स्किन एलर्जी से राहत मिलती है।

Image result for pineapple
Credit: Good Whole Food

3. सेब!

रोजाना 1 सेब खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है। इसके साथ ही जिन लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या होती है उनको भी सेब खाना अच्छा रहता है। सेब के छिलके में उच्च मात्रा में केर्सेटिन पाया जाता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। आप सेब का जूस भी पी सकते हैं।

Image result for apple fruit
Credit: chhajedgarden

4. रोजमैरी!

रोजमैरी में रोस्मरिनिक एसिड होता है जो एलर्जी को रोकने का काम करता है। रोजाना रोजमैरी खाने से एलर्जी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

Image result for rosemary
Credit: Seymours of England

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds